वेस्ट यूपी में बूंदाबांदी से ठिठुरन:आज भी NCR में बारिश की संभावना, सर्दी की चपेट में उत्तर प्रदेश

मेरठ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बूंदाबादी के समय रात का मौसम। - Dainik Bhaskar
बूंदाबादी के समय रात का मौसम।

वेस्ट यूपी में आज तड़के से भी बूंदाबांदी का मौसम है। मौसम विभाग ने बताया की शुक्रवार को भी यूपी के अलग अलग हिस्सों में आसमान में घने बादल छाए रहने के साथ बारिश की भी संभावना है। मौसम बदलने और बारिश के चलते यूपी का आधा हिस्सा ठिठुरन की चपेट में है। बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में भले ही बढ़ोत्तरी हुई हो। पिछले 3 दिन में धूप नहीं खिलने से सर्दी का सितम जारी है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिकों का कहना है कि 9 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

अभी 3 दिन और बारिश के आसान बन रहे हैं। एनसीआर के मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, साहरनपुर के अलावा शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर जिलों में बारिश की संभावना है। आगरा और अलीगढ़ मंडल के जिलों के अलावा मध्य यूपी में भी बारिश की संभावना है। झांसी में बृहस्पतिवार को बारिश व ओला पड़ा है। शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे।

न्यूनतम तापमान बढ़ा
पिछले दो दिन से मौसम बदला हुआहै। आसमान में बादल छाए रहे और तेज हवाओं व हल्की बूंदाबांदी से ठंड बढ़ी है। रात में हल्की हवाओं ने सर्दी और भी बढ़ा दी। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एन सुभाष के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मेरठ समेत वेस्ट यूपी में पिछले 3 दिन से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

5 जनवरी को दिनभर बूंदाबांदी के बाद रात में भी झमाझम बारिश हुई। 6 जनवरी को आगरा, अलीगढ़ व लाखनऊ मंडल के जिलों बारिश हुई। 5 जनवरी के मुकाबले 6 जनवरी को दिन के तापमान में 4.5 डिग्री और रात के तापमान में 2.1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 6 जनवरी का मौसम कार्यालय पर अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 95 व न्यूनतम आर्द्रता 58 प्रतिशत दर्ज की गई। 6.2 किमी प्रतिघंटा से हवा चली। वहीं बारिश 6.9 मिमी दर्ज की गई।

बारिश से वेस्ट की हवा सुधरी

वेस्ट यूपी में प्रदुषण भी मुसीबत बना हुआ है। पिछले दिन दिन से जहां बूंदाबांदी ने प्रदुषण ने भी राहत दी है। मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी को एक्यूआई का स्तर 410 पहुंच गया था। जबकि, इससे पहले 370 से 380 के बीच बना हुआ था। 6 जनवरी को को एक्यूआई कम होकर 170 के स्तर पर पहुंच गया। मेरठ के साथ आसपास के जिलों व एनसीआर की हवा में भी सुधार हुआ है। बागपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स 241, गाजियाबाद में 174, मुजफ्फरनगर में 228 व शामली में 215 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया।