मेरठ के CCSU में शिक्षा के साथ सेहत बनाएगी छात्राएं:15 लाख की लागत से तैयार बालिका हेल्थ क्लब, 2500 छात्राओं को मिलेगी होम जिम की सुविधा; इनडोर-आउटडोर स्पोर्ट्स दोनों रहेंगे

मेरठ8 महीने पहले
हेल्थ क्लब से सीसीएसयू की 2500 छात्राओं को फायदा होगा।

मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (सीसीएसयू) में अब छात्राओं को पढ़ाई के साथ फिटनेस का लाभ भी मिलेगा। यूनिवर्सिटी के रानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स हॉस्टल में बालिका हेल्थ क्लब खोला गया है। यूपी सरकार के मिशन 'शक्ति अभियान' के तहत यूनिवर्सिटी में इस बालिका हेल्थ क्लब को तैयार किया गया है। यहां छात्राओं को इनडोर जिम, स्पोर्ट्स और हेल्थ अवेयरनेस एवं ट्रीटमेंट की हर सुविधा मिलेगी।

बालिका हेल्थ क्लब में कैंपस की सभी छात्राओं को एंट्री होगी। रानी लक्ष्मीबाई छात्रावास में रहने वाली स्नातक की छात्राओं के अलावा दुर्गाभाभी गर्ल्स हॉस्टल में रहने वाली पीजी और रिसर्च स्कॉलर छात्राएं भी यहां जिम करने आ सकेंगी। कैंपस की फीमेल स्टाफ, प्रोफेसर, स्टाफ के परिवारों की महिलाएं भी अपने टाइम स्लॉट पर जिम कर सकेंगी। इस हेल्थ क्लब से सीसीएसयू की 2500 छात्राओं के अलावा 500 महिलाओं को सेहत का लाभ मिलेगा।

इनडोर, आउटडोर स्पोर्ट्स दोनों रहेंगे
हेल्थ क्लब में छात्राओं को फिटनेस उपकरणों के साथ इनडोर, आउटडोर गेम्स की भी सुविधा दी गई है। इनडोर गेम्स के लिए क्लब में एक गेमिंग जोन बनाया है। यहां कैरम, सांप सीढ़ी, शतरंज रखा गया है। टेबिलटेनिस एरिया बनाया है। जहां छात्राएं इनडोर गेम्स खेलेंगी। आउटडोर गेम्स के लिए बैडमिंटन कोर्ट तैयार किया है जल्द ही बास्केटबॉल कोर्ट भी यहां तैयार कराया जाएगा। पंचिंग बैग और रोप एक्सरसाइज एरिया बनाया जाएगा ताकि छात्राएं हर खेल का आनंद ले सकें।

इनडोर गेम्स के लिए क्लब में एक गेमिंग जोन बनाया है।
इनडोर गेम्स के लिए क्लब में एक गेमिंग जोन बनाया है।

कैंपस की छात्राओं, महिलाओं की रहेगी एंट्री
हेल्थ क्लब इंचार्ज डॉ. बिंदु शर्मा ने बताया कि हेल्थ क्लब में सीसीएसयू कैंपस की सभी बालिकाओं, स्टाफ और महिलाओं को एंट्री रहेगी। अलग-अलग टाइम स्लॉट अलॉट करेंगे। हॉस्टल की छात्राओं, डे स्कॉलर दोनों के लिए अलग टाइमिंग रखेंगे। इसी तरह स्टाफ, विवि के प्रशासनिक कार्यों में जो महिला कर्मचारी हैं उनके लिए अलग टाइम स्लॉट होंगे। कैंपस में जो स्टाफ फैमिली रहती हैं उनके परिवारों की महिलाएं भी अगर हेल्थ क्लब में आना चाहें तो उन्हें अलग से टाइम अलॉट करेंगे। ताकि छात्राएं, महिलाएं सभी हेल्थ क्लब से फिटनेस लाभ ले सकें।

कंप्लीट हेल्थ सेंटर की निशुल्क सुविधा
लगभग 15 लाख रुपए की लागत से यह बालिका हेल्थ क्लब बनकर तैयार हुआ है। बड़ा खर्चा उपकरणों और इनडोर गेम्स के सेटअप पर हुआ है। हेल्थ क्लब को इस हिसाब से सजाया गया है कि यहां छात्राएं शरीर के हर व्यायाम का अभ्यास कर सकें। कार्डियो, क्रॉस ट्रेनिंग, टविस्टर, ट्रेडमिल, साइकिल सभी फिटनेस उपकरण यहां रखे हैं। एक ओर स्ट्रेचिंग, योग, एरोबिक्स, जुंबा, स्पोर्ट्स, जंपिंग के लिए जगह बनाई है। जहां छात्राएं बिना मशीन के व्यायाम कर सकें। वजन और लंबाई नापने की भी सुविधा है। साथ ही हेल्थ कॉर्नर है जहां वजन, लंबाई के अनुसार एक कॉमन डाइट चार्ट लगाया जाएगा। जिसे अपडेट भी किया जाएगा।

हेल्थ क्लब में छात्राओं को फिटनेस उपकरणों के साथ इनडोर, आउटडोर गेम्स की भी सुविधा दी गई है।
हेल्थ क्लब में छात्राओं को फिटनेस उपकरणों के साथ इनडोर, आउटडोर गेम्स की भी सुविधा दी गई है।

वर्कशाप, हेल्थ चैकअप कैंप करेंगे
CCSU की प्रो वीसी प्रो. वाई विमला का कहना है UP में शायद सीसीएसयू पहला विवि है जहां खेल विभाग से अलग छात्राओं के लिए एक बालिका हेल्थ क्लब बनाया गया है। इस हेल्थ क्लब में छात्राओं को हम सामान्य व्यायाम, मशीनों पर व्यायाम, योग, डांस, खेल के अलावा हेल्थ कैम्प की सुविधा देंगे। सब निशुल्क है। एक महिला चिकित्सक हमने यहां तैनात की है। जल्द महिला जिम ट्रेनर और डाइटीशियन अपांइट करेंगे। कोरोना, मलेरिया की जांच कैंप कर रहे हैं। वर्कशाप में डेली डाइट और फिटनेस की जानकारी देंगे और चैकअप करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...