लोकचित्रकारी से सजेंगी नौचंदी मेले की दुकानें:मेरठ में 10 मई को होगा ऐतिहासिक मेले का शुभारंभ, दुकानों पर चित्रकारी करेंगे छात्र

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेरठ के ऐतिहासिक नौचंदी मेले में इस बार दुकानों को लोकचित्रकारी के रंगों से सजाया जाएगा। जिलाधिकारी ने मेले में लगने वाली स्थायी दुकानों की दीवारों पर चित्रकारी कराने को कहा है। स्कूली छात्रों द्वारा इन दीवारों पर पेंटिंग कर उसे सुंदर बनाया जाएगा।

8 मई को होगी चित्रकारी प्रतियोगिता
मेले की दुकानों को सजाने के लिए प्रशासन स्टूडेंट्स की पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करा रहा है। प्रतियोगिता रविवार 8 मई को नौचंदी मेला ग्राउंड पर होगी। यहां विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं पहुंचकर दीवारों पर पेंटिंग्स बनाएंगे। पेंटिंग्स प्रेरणात्मक, लोककलाओं, साहसिक कहानियों, संदेशात्मक इस प्रकार के विषयों पर बनानी हैं। प्रतिभागियों में से विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

विजेताओं को मिलेगा नकद पुरस्कार
पेंटिंग प्रतियोगिता में स्कूल से टीमों को भाग लेना है। एक स्कूल से एक से अधिक टीमें भी भाग ले सकती हैं। हर टीम में कम से कम दो और अधिकतम दस प्रतिभागी ही शामिल हो सकते हैं। विजेता टीमों को पहला पुरस्कार 15हजार रुपए, दूसरा 10 हजार और तीसरा पुरस्कार 5हजार रुपए का मिलेगा।

10 मई को होगा मेला का शुभारंभ
वेस्ट यूपी के सबसे ऐतिहासिक और प्रचलित नौचंदी मेले का शुभारंभ इस बार क्रांति दिवस के दिन 10 मई को होने जा रहा है। पहले विधानसभा चुनाव फिर एमएलसी चुनाव के कारण इस बार मेला समय पर शुरू नहीं हो सका और लेट हो गया। अब चुनाव खत्म होने के बाद मेला शुरू होगा। वैसे नौचंदी मेला होली के बाद शुरू होता है। पहले नवरात्र को यहां देवी जागरण भी किया जाता है। माता नवचंडी के मंदिर के पास नौचंदी मैदान में यह मेला लगाया जाता है इसलिए इसका नाम सालों से नौचंदी मेला ही हो गया है।इस मैदान को नौचंदी मैदान कहा जाता है।