हड़ताल पर बैठे UP ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मचारी:मेरठ सहित यूपी के सभी जिलों में कर्मचारियों ने कहा मांगें नहीं मानी तो करेंगे आंदोलन

मेरठ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आजीविका मिशन के 38 कर्मचारियों ने सामूहिक त्यागपत्र देकर जताई नाराजगी - Dainik Bhaskar
आजीविका मिशन के 38 कर्मचारियों ने सामूहिक त्यागपत्र देकर जताई नाराजगी

मेरठ में ग्राम विकास विभाग के तहत संचालित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चित कालीन कार्य बहिष्कार एवं हड़ताल पर हैं। NPSRLM कर्मचारी एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के बैनर तले मेरठ में 12 सितंबर से कर्मचारियों की हड़ताल चल रही है। कर्मचारियों का कहना है मांगें नहीं मानी गई तो वे अब काम नहीं करेंगे।
ग्राम विकास विभाग नीतियों के खिलाफ

मेरठ विकास भवन में धरने पर बैठे आजीविका मिशन के कर्मचारी।
मेरठ विकास भवन में धरने पर बैठे आजीविका मिशन के कर्मचारी।

जिला मिशन प्रबंधक योगेश मोगा ने बताया कि मिशन के द्वारा 2017 में मानव संसाधन नीति लागू की गई थी। केवल ग्राम विकास विभाग ऐसा है जहां अब तक जिलों में इस नीति को लागू नहीं किया गया। दूसरे विभागों ने इस नीति को लागू कर कर्मचारियों का वेतन भत्ता, सुविधाएं बढ़ा दी। लेकिन ग्राम विकास ने ऐसा नहीं किया।

महंगाई बढ़ रही है मगर वेतन नहीं
कर्मचारियों ने कहा हर साल महंगाई बढ़ रही है, लेकिन हमारे वेतन में वृद्धि नहीं हो रही। यूपी के हर जिले में मिशन के कर्मचारी लगातार हड़ताल पर हैं। मेरठ में मिशन डायरेक्टर भानु चंद्र गोस्वामी से परेशान होकर कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को सौंप दिया है।

मिशन कर्मचारियों की प्रमुख मांगें
मिशन के तहत काम कर रहे इन कर्मचारियों का कहना है कि पिछले 7 सालों में कई कर्मी दुर्घटना का शिकार हुए उन्हें कोई सहायता राशि नहीं मिली। चिकित्सा सुविधा या भत्ता भी नहीं मिलता। मिशन निदेशक का गलत व्यवहार और ट्रांसफर पॉलिसी पर रोक लगाने से भी कर्मचारी खिन्न हैं।

मिशन कर्मियों की प्रमुख मांगों में 2017 की पॉलिसी के तहत 7% वेतन वृद्धि प्रतिवर्ष, दुर्घटनाग्रस्त मिशन कर्मियों को मुआवजा, स्थानांतरण नीति एवं दुर्घटना बीमा जीवन बीमा के साथ कर्मचारियों को दिए जाने वाले सभी प्रकार के भत्ते जिसमें मोबाइल कंप्यूटर और शिक्षा भत्ता शामिल है।

धरने में ये हैं शामिल
चल रहे धरने में खरखौदा से अमित त्याग जानी खुर्द से श्याम सुंद दौराला से गरिमा त्यागी एवं सोनम सिंह सरूरपुर खुर्द से विकास, सरधना से आदित्य त्रिपाठी और जनपद इकाई की ओर से आशीष सिंह योगेश मोगा और देवेश जिला मिशन प्रबंधक शामिल रहे।