पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बकरीद पर भी होगा कोरोना वैक्सीनेशन:मेरठ में आज  29 बूथों पर लग रही है वैक्सीन, 24 बूथों पर कोवीशील्ड और 5 पर कोवैक्सीन; क्लस्टर रहेंगे बंद

मेरठ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना वैक्सीनेशन - प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
कोरोना वैक्सीनेशन - प्रतीकात्मक फोटो।

कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) के सरकारी अवकाश के बाद भी मेरठ में आज कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जारी रहेगा। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के 29 बूथों पर वैक्सीनेशन की सुविधा रखी है। लोग अपने नजदीकी बूथ पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। क्लस्टर वैक्सीनेशन नहीं होगा मगर बूथों पर वैक्सीन लगेगी। 24 बूथों पर कोवीशील्ड और 5 पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

सरकारी अवकाश पर भी चलेगा अभियान
बकरीद पर सरकारी अवकाश होता है मगर वैक्सीनेशन अभियान को कंटिन्यूरखने के लिए ईद के दिन भी वैक्सीनेशन जारी रहेगा। अभियान रुकेगा नहीं, जो स्टाफ कल ड्यूटी पर रहेगा वो आने वाले दिनों में अपने ऑफ को एडजेस्ट करेंगे।

तीसरी लहर की तैयारी, वैक्सीन की मारामारी
स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी कर रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार अगस्त में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है । ऑक्सीजन प्लांट, बेड्स की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है वहीं वैक्सीन जो कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे प्रमुख उपाय है उसकी किल्लत है। मेरठ में अभी भी 8 लाख से ज्यादा लोग बचे हैं जिनको वैक्सीन की पहली डोज लगनी है। ये सभी लोग कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमित होने का खतरा मंडरा रहा है।

वैक्सीन लगी होगी तो डेल्टा प्लस वैरिएंट से खतरा नहीं
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की हालिया स्टडी में यह खुलासा हो चुका है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनो ंडोज ली हैं उन्हें कोरोना के घातक डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा 99 फीसद कम है। ऐसे में मेरठ के वो लोग जिन्हें अब तक वैक्सीन की सिंगल डोज भी नहीं लगी वो डेल्टा प्लस वैरिएंट के खतरे में है। यूपी में अब तक 25 फीसद आबादी भी वैक्सीनेट नहीं हुई है। इसका कारण वैक्सीन की किल्लत है। मेरठ में आधी आबादी को ही टीका लगा है, बड़ी संख्या उन लोगों की है जो सिंगल डोज भी नहीं लगवा सके हैं।

खबरें और भी हैं...