इटावा लायन सफारी में रहेगा मेरठ में मिला तेंदुआ:परीक्षितगढ़ में गन्ने के खेत में मिला था घायल तेंदुआ, लायन सफारी भेजा

मेरठ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तेंदुए को पकड़कर ले जाती वन विभाग की टीम - Dainik Bhaskar
तेंदुए को पकड़कर ले जाती वन विभाग की टीम

मेरठ में गन्ने के खेत में घायल अवस्था में मिले तेंदुए को इटावा लायन सफारी में रखा जाएगा। लायन सफारी में तेंदुए का उपचार होगा। सेहतमंद होने के बाद तेंदुए को जंगल में छोड़ने पर विचार किया जाएगा।

23 नवंबर को मेरठ के परीक्षितगढ़ के भीमका कुंडा में वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की सूचना पर एक तेंदुआ पकड़ा था। तेंदुआ घायल था, उसे काफी चोट लगी थी। वन विभाग के अनुसार शिकार के इरादे से किसी ने तेंदुए को घायल किया था। वन विभाग ने तेंदुए को पकड़कर उसका फर्स्टएड किया था। अब तेंदुआ इटावा लायन सफारी भेजा गया है।

ग्रामीणों को लगा जंगली बिल्ली है
गांव में ईख के खेत में काम करने जा रहे ग्रामीणों को तेंदुआ नजर आया। ग्रामीणों ने खेतों में हलचल सुनी और धब्बेदार जानवर देखा तो लगा कि जंगली बिल्ली है। बाद में कुछ ग्रामीणों ने तेंदुए को छलांग भरते देखा तो पता चला कि वो तेंदुआ था। ग्रामीणों ने तुरंत वन विभाग को इसकी सूचना दी।

ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा तेंदुआ, किया उपचार
वन विभाग की टीम काफी देर तक तेंदुए को पकड़ने का प्रयास करती रही, बाद में ट्रेंकुलाइज कर तेंदुए को बेहोश कर पकड़ा गया। चिकित्सकों ने तेंदुए का उपचार किया गया।

डीएफओ राजेश कुमार का कहना है
कि तेंदुआ खेतों में मिलने की खबर मिली थी। टीम ने तेंदुए को ट्रेकुलाइज किया, पकड़ने पर तेंदुआ घायल था, उपचार किया गया है। तेंदुआ घायल कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है। शिकार की आशंका है, आरोपी पर वाइल्ड लाइफ टेक्शन एक्ट के तहत एक्शन लिया जाएगा। तेंदुए को लाइन सफारी भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...