धनतेरस पर सोने-चांदी की शुद्धता का ऑफर:मेरठ के 275 करोड़ के सोने के सिक्के और आगरा की 975 करोड़ की चांदी की मूर्तियां बाजारों में

मेरठ/आगरा3 महीने पहले

धनतेरस पर सराफा बाजार में लक्ष्मी बरसेगी। यूपी के 2 बड़े शहरों से भारी मात्रा में सोने, चांदी के सिक्के, गिफ्ट आयटम, लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां, बर्तन तमाम शहरों के सराफा बाजारों में उतारे जा चुके हैं। मेरठ में 500 किलो सोने के सिक्कों की ढलाई हुई है। आगरा में 15 टन चांदी के सिक्के और प्रतिमाएं बनी है। लक्ष्मी आगमन के शुभ पर्व धनतेरस के लिए यूपी के सराफा बाजार सज चुके हैं।

मेरठ से सप्लाई हुए 250 करोड़ के गोल्ड क्वाइन
मेरठ एशिया की सबसे बड़ी सोना मंडी कहा जाता है, धनतेरस के लिए मेरठ से 500 किलो से अधिक वजन के सोने के सिक्के ढलकर उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब और यूपी के शहरों में जा चुके हैं। मेरठ में बुलियन ट्रेडर्स एसो. के पदाधिकारी मनोज गुप्ता की मानें 500 किलो सोने के सिक्के ढले हैं, सोने का जेवर, बर्तन, मूर्ति, गिफ्ट आयटम अलग हैं। ये भी धनतेरस पर खरीदे जाते हैं। लेकिन सिक्के खरीदने का चलन ज्यादा है। 500 किलो सोने के सिक्कों की कीमत लगभग 250 करोड़ रुपए है।

हॉलमार्क के साथ शुद्धता की गारंटी
संत ज्वैलर्स वसुंधरा के मोहित वर्मा कहते हें कि सोने में 1 ग्राम से लेकर 50 ग्राम का सिक्का बाजार में उतारा गया है। हर सिक्के पर बीआईएस मार्क और हॉलमार्किंग की गई है। साथ ही सिक्कों पर ज्वैलर्स ने अपना निशान भी अंकित कराया है। ताकि भविष्य में सोना वापसी पर इसका प्रमाण मिल सके कि आयटम यहीं से खरीदा गया है। शुद्धता की पूरी गारंटी लेते हुए प्योरिटी सर्टिफिकेट ज्वैलर्स दे रहे हैं। मेरठ में 3500 सराफा कारोबारी और 80 हजार कारीगर सोने, चांदी के कारोबार से जुड़े हैं।

आगरा में 15 टन चांदी के सिक्कों का कारोबार
आगरा के सराफा कारोबारियों ने 15 टन यानि 975 करोड़ रुपए के चांदी के सिक्के, गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों, बर्तनों को बाजार में उतारा है। थोक बाजार में निर्माता 2 दिन पहले चांदी का सामान भेज चुके हैं। धनतेरस पर फुटकर दुकानों, शोरूमों से यह सामान ग्राहकों तक पहुंचेगा। आगरा से मध्यप्रदेश, असम, बिहार, राजस्थान से लेकर पूरे यूपी में चांदी का सामान सप्लाई हुआ है। चांदी में 10 ग्राम से लेकर 50 ग्राम का सिक्का बाजार में है।

सिक्कों सहित हर खरीदारी पर ऑफर

सराफा कारोबारी तुषार गुप्ता के अनुसार साल भर के प्रमुख त्योहार पर ग्राहकों को रिझाने के लिए सराफा बाजार में ढेरों ऑफर भी हैं। हर सिक्के की खरीद पर निश्चित उपहार दिया जा रहा है। वापसी पर 100 प्रतिशत का कैशबैक देने का वादा भी कारोबारी कर रहे हैं। 10 ग्राम चांदी के सिक्के की कीमत 685 रुपए है। हर सिक्के पर शुद्धता की मुहर लगी है। ग्राहक भविष्य में अगर सिक्का, बर्तन, जेवर वापस करता है तो उसे पूरी कीमत पर लिया जाएगा। ज्वैलर्स ने मेकिंग चार्ज फ्री शॉपिंग का ऑफर भी दिया है।

सुबह जल्दी, रात देर तक खुलेगा सराफा बाजार
मेरठ नीलगली बुलियन ट्रेडर्स एसो. के पदाधिकारी दिनेश रस्तोगी के अनुसार इस बार धनतेरस पर खरीदारी का मुहुर्त सुबह 6 बजे से शुरू हो रहा है। हर साल धनतेरस पर 11 बजे तक बाजार खुलता है। इस बार मुहूर्त जल्दी होने के कारण बाजार 10 बजे खुल जाएगा। आम दिनों में 7 बजे से बाजार बंद हो जाता है, इस बार 11 बजे तक सराफा खुलेगा। ताकि ग्राहक देर रात आकर खरीदारी कर सके।

सोमवार को सोने, चांदी का भाव
सोना प्रति 10 ग्राम- 50 हजार रुपए
चांदी प्रति किलो- 65 हजार रुपए