पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना संकट के बीच राहत:मेरठ में कल से हर दिन 78 सौ लोगों को लगेगी वैक्सीन; आज से करा सकते हैं स्लॉट बुकिंग

मेरठ23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेरठ में वैक्सीनेशन के लिए पांच सेंटर बनाए गए हैं। - Dainik Bhaskar
मेरठ में वैक्सीनेशन के लिए पांच सेंटर बनाए गए हैं।

मेरठ में कोरोना वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ा दिया गया है। अभी तक यहां एक दिन में 5 हजार लोगों को वैक्सीनेट किया जाता रहा है। लेकिन अब 31 मई से 5 जून तक हर दिन 7,810 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इस स्लॉट में 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों लगाई जाएंगी। पहले से तय हुए टीकाकरण केंद्रों पर ही टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही रोजाना 300 पैरेंट्स को भी स्पेशल कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण किया जाएगा।

4200 को कोविशील्ड, 1100 को लगेगी कोवैक्सीन
जिले में हर रोज4200 लोगों को कोविशील्ड तथा 1100 को प्रतिदिन कोवैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही 2210 लोगों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज भी दी जाएगी। 12 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों को 02 अभिभावक स्पेशल सीवीसी पर टीकाकरण किया जाएगा। रोजाना 300 अभिभावकों को स्पेशल सीवीसी पर टीकाकरण किया जाएगा।

आज से करें स्लॉट बुक
आज 30 मई की सुबह10:00 बजे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पश्चात अपने स्लाट को जिले के सभी 39 केंद्रों पर बुक कर सकते है। रजिस्ट्रेशन के बाद अगर 4 अंकों की ओटीपी का मैसेज प्राप्त नहीं होता है, उनको टीकाकरण नहीं किया जाएगा। आरोग्य सेतु या, कोविंन डॉट जीओवी डॉट इन पर पंजीयन कर सकते हैं।

28 दिन बाद लगेगी बूस्टर डोज
कोवैक्सीन की बूस्टर डोज प्रत्येक लाभार्थी को 28 दिन के बाद दी जाएगी। उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रदेश सरकार के द्वारा निर्देश प्राप्त होने पर ही पब्लिश किया जाएगा। मेरठ में केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक और 18 साल से 44 वर्ष के बीच की उम्र वालों को ही टीकाकरण होगा। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण 63 सीवीसी पर ऑनलाइन एवं ऑन द स्पॉट टीकाकरण होगा।

यहां बने है वर्क प्लेस टीकाकरण केंद्र
45 से अधिक आयु के लिए कैंट स्थित पोस्ट ऑफिस के क्षेत्रीय कार्यालय में टीकाकरण होगा। 18 प्लस के लिए विकास भवन कचहरी, बार एसोसिएशन हॉल कचहरी, पूर्वा अहिरान के ब्लॉक कार्यालय, पीवीवीएनएल के कार्यालय व भैंसाली बस अड्डे के कार्यालय में स्पेशल सीवीसी बनाये गए हैं। यहां रोजाना 500 लोगों को टीका लगेगा।

खबरें और भी हैं...