मोदी ने पूछा- होमवर्क किया क्या, ओलंपियन बोले- सॉरी सर:टोक्यो से लौटने के बाद 75 स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को करना था मोटिवेट

मेरठएक वर्ष पहलेलेखक: शालू अग्रवाल
खिलाड़ियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन, सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव मौर्य।

मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विवि के शिलान्यास समारोह में पहुंचते ही PM मोदी ने खिलाड़ियों से पूछा मैंने जो होमवर्क दिया था, वो किया या नहीं। सवाल पर खिलाड़ियों ने चुप्पी साधकर सिर झुका लिया। सिर झुकाए खिलाड़ियों से PM ने फिर पूछा कि मेरा काम याद भी है या भूल गए, किया या नहीं? तो खिलाड़ी बोले- नहीं सर।

टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में गए यूपी के खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने दिल्ली में मुलाकात करते वक्त 75 स्कूलों में जाकर बच्चों से बात करने का काम दिया था। किसी भी खिलाड़ी ने पीएम का होमवर्क पूरा नहीं किया।

खेल विवि के शिलान्यास समारोह में यूपी के 32 खिलाड़ियों से मोदी मिले थे। इसमें ओलंपियन और पैरालंपियन प्लेयर्स के साथ अंडर 19 ब्वॉयज हॉकी टीम भी शामिल थी।

वाराणसी के ललित, नोएडा के प्रवीण नहीं दे सके जवाब
पीएम ने वाराणसी के हॉकी खिलाड़ी ललित और नोएडा के पैराजंपर प्रवीण से होमवर्क फीडबैक लिया। ललित ने प्रधानमंत्री के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि आपने कहा था कि ओलंपिक से आने के बाद सभी खिलाड़ी स्कूलों में जाएं और अपना मैसेज ज्यादा से ज्यादा बच्चों को दें। ये आपका होमवर्क था सर।

बच्चों को न्यूट्रिशन, व्यायाम के बारे में बताएं

पीएम मोदी, सीएम योगी के साथ मुजप‌प‌रनगर की पैरा-आर्चर ज्योति
पीएम मोदी, सीएम योगी के साथ मुजप‌प‌रनगर की पैरा-आर्चर ज्योति

पीएम ने खिलाड़ियों से कहा था, 'ये वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव है, 75 साल हो रहे हैं। आप लोग 75 स्कूल में जाइए। पेरिस जाने से पहले आप सभी ये काम पूरा कर लें, 75 स्कूल में जाएं। स्कूल में जाकर बच्चों को न्यूट्रिशन, फिटनेस, व्यायाम के बारे में बताइए। आज देश के बच्चे आपको हीरो मानते हैं। खिलाड़ियों से प्रेरित होते हैं। पहले सिनेमा कलाकारों का जो स्थान था वो स्थान आज खिलाड़ियों का है। आज कोई भी खेलकूद में अच्छा करता है तो बच्चे उसके विषय में जानना चाहते हैं'।

पीएम बोले-मुझे परेशानी लिखकर भेजें

पीएम मोदी, सीएम योगी से मिलते हुए ओलंपियन अन्नू रानी और उसका परिवार
पीएम मोदी, सीएम योगी से मिलते हुए ओलंपियन अन्नू रानी और उसका परिवार

पीएम ने कहा कि आपको और आपके कोच, दोनों को उन्होंने कहा था कि खेलों, संसाधनों, अभ्यास या साइकॉलोजिकल स्तर पर कोई परेशानी होती है तो उन्हें लिखकर भेजें- 'आप लोग फील्ड में हैं आपको ज्यादा जानकारी है। आप खुद बताओगे कि ऐसे साधन हों, ऐसी ट्रेनिंग हो। तभी इंप्रूवमेंट होगा। सरकार का भी अभी मूड है कि खिलाड़ियों के लिए कुछ करे, पहले की बात कुछ और थी अब की बात कुछ और है। सरकार अपने तरीके से करेगी और आपकी जरूरत के हिसाब से करेगी दोनों में फर्क है। इसलिए अपनी बात हमें बताएं'।

32 खिलाड़ियों से पीएम की बातचीत

पीएम, सीएम और डिप्टी सीएम के साथ यूपी के ओलंपियन
पीएम, सीएम और डिप्टी सीएम के साथ यूपी के ओलंपियन

पीएम मोदी ने मेरठ में यूपी के ओलंपियन, पैरालंपियन और अंडर 19 हॉकी टीम के खिलाड़ियों से अलग से मुलाकात कर बात की, उन्हें बधाई दी। साथ ही ओलंपियन, पैरालंपियन के परिजनों से भी मिले। इसमें नोएडा डीएम सुहास एल वाई, बॉक्सर सतीश, प्रियंका गोस्वामी, हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय, पेराजंपर प्रवीण, पेराआर्चर ज्योति बालियान, पेरा आर्चर विवेक चिकारा, अजीत सिंह, दीपेंद्र, शिवपाल, अन्नू रानी, शूटर आकाश तोमर शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...