पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ओलिंपिक खिलाड़ियों को पीएम दे रहे हैं सक्सेस मंत्र:पीएम ने की मेरठ के सौरभ की तारीफ, बोले आप तो बहुत फोकस लग रहे हैं

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम ने  कीअंतराष्ट्रीय निशानेबाज साैरभ चौधरी से बात - Dainik Bhaskar
पीएम ने कीअंतराष्ट्रीय निशानेबाज साैरभ चौधरी से बात

टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले मेरठ के कलीना गांव के अंतराष्ट्रीय निशानेबाज सौरभ चौधरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सक्सेस मंत्र दिए। खिलाड़ियों के साथ हुए ऑनलाइन संवाद में प्रधानमंत्री ने सौरभ से कहा कि सौरभ इतनी कम उम्र में ही ओलिंपिक में जा रहे हैं इसके लिए कैसे शुरू किया। सौरभ ने कहा 2002 में मैंने अभ्यास शुरू किया था अपने पास के ही गांव में शूटिंग एकेडमी में प्रैक्टिस के लिए जाता था। उस एकेडमी ने मुझे काफी सपोर्ट किया। मेरे दोस्तों ने भी कहा कि तुझे खेलना इतना पसंद है तो आगे बढ़ना चाहिए। मैं उनकी बात के अनुसार आगे बढ़ते गया तो रिजल्ट अच्छा आता रहा, सरकार ने भी हमें मदद की है।

पीएम ने पूछा योग करते हैं या नहीं
प्रधानमंत्री ने सौरभ से कहा आप शूटर हैं और शूटिंग के लिए मानसिक एकाग्रता भी बहुत जरूरत होती है, इस एकाग्रता के लिए आप योग करते हैं या कुछ और करते हैं तो हमें भी बताएं। सौरभ ने कहा कि मैं मेडिटेशन और सुबह योग करता हूं। सौरभ ने कहा सर शांत रहने के लिए क्या करें ये हमें आपसे जानना चाहिए कि आप पूरे देश को संभालते हैं तो क्या करते हैं।

दोस्त सेल्फी लेते हैं तो कैसा महसूस होता है
पीएम ने सौरभ से पूछा आपके दोस्त और साथी आपके पास आते हैं, जब वो कहते हैं कि उन्हें आपके साथ सेल्फी लेनी है तो क्या लगता है। सौरभ ने पीएम के सवाल पर कहा कि सर जब घर पर रहता हूं तो गांव, पड़ोस के दोस्त आते हैं। जब वो सेल्फी लेते हैं बहुत अच्छा लगता है। मेरी पिस्टल के साथ भी सेल्फी लेते हैं। पीएम ने कहा आप बहुत फोकस लग रहे हैं, शूटिंग में इसी फोकस की जरूरत है आपको लंबी यात्रा करनी है भविष्य में भी आगे जाएंगे यही हमारी दुआ है। पीएम ने सौरभ के माता, पिता को भी प्रणाम किया।

माता, पिता से नहीं हुई बात
मेरठ कलीना में सौरभ के माता, पिता की भी आज पीएम से बात होनी थी इसकी तैयारी सुबह से सौरभ के घर पर चल रही थी। साई का स्टाफ भी सुबह से सौरभ के घर पर आयोजन की तैयारियों में जुटा था। मगर अभी पीएम ने सौरभ के परिवार से बात नहीं की, सिर्फ सौरभ से बात की और परिजनों को प्रणाम किया।

अनु, प्रियंका, सीमा के परिवार ने भी देखा आयोजन
ओलिंपिक में मेरठ से एथलीट अनु रानी, पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी और डिस्कस थ्रो में सीमा अंतिल भी टोक्यो जा रही हैं। सभी खिलाडि़यों के परिजनों ने इस आयोजन को देखा। उन्हें भी इंतजार रहा कि पीएम उनसे बात करेंगे। अनु रानी के घर पर बेटी की जीत के लिए हवन भी हुआ। बहादुरपुर में अनु रानी के परिवार ने पूजन, हवन किया।

मन की बात में पीएम ने बढ़ाया था उत्साह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों हुए मन की बात आयोजन में ओलिंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों का नाम लेकर उनका उत्साह बढ़ाया था। पीएम ने सबसे पहला नाम मेरठ निवासी और मुजफ़फरनगर में जन्मी प्रियंका गोस्वामी का लिया था। पीएम ने कहा था पहली बार पैदल चाल इस इवेंट में भारत ओलिंपिक में खेलेगा। प्रियंका गोस्वामी पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होनें देश को यह गौरव दिया है। पीएम ने प्रियंका को बधाई भी दी थी। प्रियंका का परिवार मेरठ के माधवपुरम में रहता है। आज पूरा परिवार पीएम से बात करने के लिए उत्सुक है।

ओलिंपिक में रहेगा वेस्ट यूपी का दबदबा
ओलिंपिक में वेस्ट यूपी के खिलाड़ियों का जलवा रहेगा। भारत से ओलिंपिक 2021 मे प्रतिभाग करने जा रहे खिलाड़ियों के दल में उत्तर प्रदेश से 10 खिलाड़ी शामिल हैं। जो विभिन्न खेलों में भाग लेकर देश का गौरव बढ़ाएंगे। इन 10 में सीधे 8 खिलाड़ी मेरठ से हैं। मेरठ कलीना गांव के शूटर सौरभ चौधरी के अलावा हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया, भाला फेंकने वाली अन्नू रानी, डिस्कस थ्रोअर सीमा पूनिया और पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी वो पांच खिलाड़ी हैं जो मेरठ की सरजमीं से निकलकर ओलिंपिक तक पहुंचे हैं।इनके अलावा मेरठ मंडल के जिला बुलंदशहर से 3 खिलाड़ी ओलिंपिक में भाग ले रहे हैं। वाराणसी, चंदौली से एक-एक खिलाड़ी टोक्यो जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...