ODOP से जुड़ेंगे जेल में कैदियों के बनाए उत्पाद:मेरठ में कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति बोले जेल में बंदियों को बनाया जाएगा आत्मनिर्भर

मेरठ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वीनस गार्डन में प्रजापति समाज के सम्मान समारोह में पहुंचे राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति - Dainik Bhaskar
वीनस गार्डन में प्रजापति समाज के सम्मान समारोह में पहुंचे राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति

यूपी की जेलों में बंद कैदियों को अब आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। सजा काटने के बाद जब ये कैदी जेल से बाहर जाएं तो उनके हाथों में हुनर हो जिससे वो अपनी आय कमा सकें। रविवार को प्रजापति समाज के सम्मान समारोह में मेरठ पहुंचे यूपी सरकार के कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि जेलों में बंदियों के लिए स्वरोजगा प्रशिक्षण की विशेष कक्षाएं शुरू हैं। कैदियों के बनाए उत्पादों को प्रदेश के कुछ जिलों में ऑनलाइन बिक्री का प्लेटफार्म दिला दिया है। जल्द एक जिला एक उत्पाद योजना को जेलों से जोड़ेंगे।

कैदियों के हुनर के अनुसार करा रहे काम

सर्किट हाउस में पदाधिकारियों से बात करते राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति
सर्किट हाउस में पदाधिकारियों से बात करते राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति

मंत्री ने कहा कि जेलों में बंदियों से उनके हुनर के अनुसार काम करा रहे हैं। ताकि उनके बनाए उत्पाद जनता तक पहुंचे और उनकी आय बढ़े। पसंद के अनुसार जब कैदी काम करेंगे तो उसे पूरे मन और संकल्प से करेंगे इसलिए जेलों में अगरबत्ती बनाने से लेकर फुटबॉल बनाने जैसे उत्पाद तैयार हो रहे हैं और उन्हें बाजार में बेचा जा रहा है।

योग से बदलेगा कैदियों का मन
कहा कि जेलों में परमानेंट योगाभ्यास कराना प्रारंभ किया है। 21 जून को विश्व योग दिवस भी है हर जेल में योग दिवस मनाया जाएगा। योग, प्राणायाम से कैदी का मन बदलेगा साथ ही मानसिक शांति भी मिलेगी। इसलिए नियमित रूप से कैदियों को योगाभ्यास कराया जाएगा, इससे उनकी सोच में भी बदलाव आएगा।

खबरें और भी हैं...