वेस्ट यूपी में देर रात बारिश से बदला मौसम:मेरठ सहित आसपास के जिलों में हुई बरसात, इस बार ज्यादा कोहरा और सर्दी की संभावना

मेरठ5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेरठ सहित एनसीआर और वेस्ट यूपी के शहरों में इस बार ज्यादा सर्दी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर ज्यादा होने के कारण इस बार कड़ाके की ठंड होगी। कोहरा भी पिछले सालों की अपेक्षा ज्यादा रहेगा।
मेरठ सहित वेस्ट यूपी के अन्य जिलों में देर रात हुई बारिश से मौसम बदल गया है। मौसम में नमी बढ़ गई है। रविवार को मेरठ में दिन में तापमान 10 डिग्री था मगर रात का तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया। वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार देर तक मानसूनी बारिश होने के कारण ठंड ज्यादा रहेगी।
पहाड़ों पर बर्फवारी से बदल रहा मौसम
पिछले दो दिनों से हिमाचल और कश्मीर में बर्फवारी हो रही है, इसका असर सीधे मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार सोमवार को भी बरसात की संभावना है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण ज्यादा ठंड रहेगी।

मॉर्निंग वॉकर्स की सैर, खिलाड़ियों के वर्कआउट का टाइम बदला
पिछले 7 दिनो ंमें मौसम में आए बदलाव के बाद सुबह सैर पर जाने वाले लोगों ने अपना टाइम चेंज कर दिया सुबह 5 से 6 बजे तक जिन पार्कों में लोगों की भीड़ लग जाती थी अब वो 6.30 से 7 बजे के दरम्यान पार्कों और सड़कों पर नजर आ रहे हैं। इसी तरह कैलाश प्रकाश स्टेडियम, एनएएस पीजी कॉलेज के स्पौर्ट्स ग्राउंड पर अभ्यास के लिए आने वाले खिलाड़ी सुबह 5बजे के बजाय सुबह 6बजे स्टेडियम पहुंच रहे हैं।
बरसात में साफ हुई हवा
मेरठ में पिछले 7 दिनों में 2 बार हुई बारिश के कारण हवा साफ हो गई है। प्रदूषण बारिश के कारण घटा और एक्यूआई भी कम हुआ है। पिछले 20 दिनों से शहर का एक्यूआई 300 से नीचे नहीं आ रहा था अब घटकर 260 तक आ पहुंचा है। रविवार को शहर में हवा का गुणवत्ता सूचकांक 260 रहा जो अच्छा संकेत है। हवा में पीएम 2.5 का प्रेशर घटा है। इसके साथ ही रैपिड रेल सहित अन्य निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गए हैं। नगर निगम का स्प्रिंकलर भी रोक दिया गया है।

खबरें और भी हैं...