पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज:मेरठ मंडल के स्टूडेंट्स को अभ्युदय योजना के तहत मिलेगी डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टू़डेंट्स ऑनलाइन कर सकेंगे � - Dainik Bhaskar
स्टू़डेंट्स ऑनलाइन कर सकेंगे �

उत्तर प्रदेश के मेरठ मंडल में मेडिकल, इंजीनियरिंग और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को अब घर बैठे विभिन्न कोचिंग संस्थानों के नोट्स निशुल्क मिलेंगे। सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद ही लाभ लिया जा सकेगा।

मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत टेलीग्राम पर नोट्स बैंक तैयार कराया है। इस नोट्स बैंक में 300 से ज्यादा किताबों व चयनित हुए प्रतिभागियों एवं कोचिंग के नोट्स हैं, जिन्हें पढ़कर छात्र सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं।

नौकरी व फॉर्म के नोटिफिकेशन भी मिलेंगे
टेलीग्राम ग्रुप पर नोट्स उपलब्ध कराने के लिए तैयार इस नोट्स बैंक से विद्यार्थी आसानी से नोट्स प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की वेबसाइट तैयार करके उस पर विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन नोटिस बोर्ड पर सूचनाएं उपलब्ध होंगी। डिजिटल लाइब्रेरी टाइम टेबल तथा ऑनलाइन कक्षाओं के लिंक एक ही प्लेटफॉर्म अर्थात वेबसाइट से जोड़ा जाएंगे।

इस वेबसाइट पर मिलेंगे सभी लिंक
मेरठ की इस योजना की वेबसाइट www.maymeerutdivision.com पर फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि के सभी लिंक मिलेंगे। साथ ही, विभिन्न सरकारी नौकरियों के आवेदन, परीक्षा तिथियां, फॉर्म डाउनलोड की सुविधा भी रहेगी। इस नोट्स बैंक का लाभ मेरठ मंडल के 8 हज़ार से ज्यादा ऐसे युवाओं को मिलेगा जो प्रतियोगिताओ में सफल होने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

नए चयनित युवा अधिकारी लेंगे क्लास
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. मेघराज सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स को इंटरनेट की समस्या आती है, इसलिए अधिकांश छात्र लाइव कक्षा में नहीं जुड़ पाते हैं, इसलिए हर कक्षा की वीडियो, यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दे रहे हैं ताकि छात्र वहां से पढ़ लें। कोचिंग संस्थानों के जरिए नए चयनित छात्रों से संपर्क करने की कोशिश है जो छात्र-छात्राओं को पढ़ा सकें।

ऐसे देख सकेंगे लाइब्रेरी
लाइब्रेरी को देखने के लिए छात्र को वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट को आईडी, पासवर्ड मिलेगा। पासवर्ड मिलने के बाद छात्र लाइब्रेरी को देख सकेंगे।

जल्द मिलेंगे इन परीक्षाओं के भी नोट्स
इस नोट बैंक में जल्द ही बीएड, 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा, बैंकिंग परीक्षा, पुलिस भर्ती, रेलवे भर्ती, टीईटी आदि परीक्षाओं के लिए भी नोट्स व स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन मिलेगा।

अप्लाई करने की यह प्रक्रिया
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की ऑफिशियल वेबसाइट मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना पर जाना होगा। जब होम पेज खुल कर आए तो होम पेज पर रजिस्टर नाऊ के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब परीक्षा का चयन करना होगा। इनरोलमेंट फॉर्म खुलकर आएगा। फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आई डी, डिवीजन, क्वालिफिकेशन, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें संबंधित जानकारी दर्ज करके अकाउंट को वेरिफाई करना होगा। इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करना होगा।

टेलीग्राम से प्राप्त करें नोट्स
टेलीग्राम पर बने नोट्स बैंक और डिजिटल लाइब्रेरी को केवल वही एक्सेस कर सकेंगे जो योजना में पहले रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं, वर्तमान में कक्षाएं कर रहे हैं या फिर जिन्होंने अभी अपना पंजीयन कराया होगा। लाइब्रेरी से ऑनलाइन नोट्स पढ़ने के लिए छात्रों को टेलीग्राम के https://t.me/maymd123 लिंक पर जाना होगा। छात्रों को इस लाइब्रेरी पर होने वाले हर अपडेट की जानकारी टेलीग्राम, टेक्स्ट मेसेज, फेसबुक के जरिए दी जा रही है। इस वेबसाइट के जरिए छात्र एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी जानकारी ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...