पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनुशासनहीनता पर कार्रवाई का मामला:बागपत में तैनात दरोगा इंतसार अली ने कटवाई दाढ़ी, एसपी से माफी मांगी, फिर से हुए बहाल

बागपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस सर्विस रूल्स के उल्लंघन के आरोप में दरोगा इंतसार को कर दिया गया था निलंबित
  • अफसरों से पूछे बिना बढ़ा ली थी दाढ़ी, उलेमाओं ने एसपी की कार्रवाई को ठहराया था नाजायज

उत्तर प्रदेश के बागपत में अफसरों की अनुमति बिना दाढ़ी रखने पर निलंबित दरोगा इंतसार अली ने आखिरकार अपनी दाढ़ी कटवा ली। शनिवार को वे एसपी अभिषेक सिंह के सामने पेश हुए माफी भी मांगी, जिसके बाद उन्हें बहाल कर दिया गया। दरोगा इंतसार अली की फिर से रमाला थाने में तैनाती कर दी गई है। दरअसल, पुलिस सर्विस रूल्स का उल्लंघन करने के आरोप में दरोगा इंतसार अली को 20 अक्टूबर को निलंबित कर दिया गया था।

तीन बार दी गई थी चेतावनी

एसपी अभिषेक सिंह ने रमाला थाने में तैनात दरोगा इंतसार अली को तीन बार दाढ़ी कटवाने के लिए हिदायत दी थी। साथ ही कहा गया था कि यदि उन्हें दाढ़ी रखना है तो इसके लिए विभाग से अनुमति लेना होगा। कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। इसके बावजूद उन्होंने न तो कोई जवाब दिया, न ही दाढ़ी कटवाई थी। इस पर उन्हें निलंबित कर दिया गया था।

कुछ इस तरह दरोगा इंतसार अली ने रखी थी दाढ़ी।
कुछ इस तरह दरोगा इंतसार अली ने रखी थी दाढ़ी।

दरअसल, पुलिस मैनुअल के अनुसार, सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता और अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होती है।

ज्यादातर ने एसपी के फैसले को सही ठहराया था

दरोगा के निलंबन करने के बाद सोशल मीडिया पर एक बहस छिड़ गई थी। कुछ लोग इस एक्शन पर सवाल उठा रहे थे। वहीं, मुस्लिमों के सबसे बड़े दीनी मरकज देवबंद के कुछ उलेमा भी दरोगा के समर्थन में उतर आए थे। हालांकि ज्यादातर लोगों ने एसपी अभिषेक सिंह के फैसले को सही ठहराया।

क्या बोले एसपी अभिषेक?

एसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि दरोगा इंतसार अली ने अपनी दाढ़ी कटा ली है। पुलिस विभाग के निर्देशों का पालन करते हुए इंतसार अली ने भविष्य में पुलिस विभाग के नियमों के पालन करने का आश्वासन दिया है। बहाली के लिए प्रत्यावेदन करने के बाद उन्हें निलंबन से बहाल कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें