पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अफसर युवाओं को सिखाएंगे इंग्लिश स्पीकिंग:मेरठ में 3000 युवाओं को अफसर सिखाएंगे इंग्लिश स्पीकिंग के गुर, 2 महीने तक विशेष सत्र का आयोजन

मेरठ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

मेरठ मंडल में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को प्रशासनिक अधिकारी अंग्रेजी बोलने और लिखने की निशुल्क ट्रेनिंग देंगे। मंडल में अभ्युदय योजना के तहत ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स 22 जून 2021 से प्रारंभ हो रहा है।

2 महीने तक विशेष कक्षाएं

दो महीने के इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स में 3 हजार छात्रों को अंग्रेजी सिखाई जाएगी। मेरठ मंडलायुक्त सुरेद्र सिंह ने सभी जिलों के सीडीओ व इच्छुक अफसरों को छात्रों की अंग्रेजी कक्षा लेने के निर्देश दिए हैं। कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ मेघराज सिंह के अनुसार शहर के इस्माइल नेशनल महिला पीजी कॉलेज बुढ़ाना गेट में भौतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रो डॉ रेनू अग्रवाल अभ्युदय योजना में नीट, इंजीनरिंग, बैकिंग, प्रशासनिक परीक्षाओं, पुलिस भर्ती व अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को ऑनलाइन निशुल्क अंग्रेजी सिखाई जाएगी।

ऑनलाइन भी अटेंड कर सकेंगे क्लास

90 दिन में यह कोर्स कंप्लीट हो जाएगा इसमें माइक्रोसॉफ्ट पर 300 विद्यार्थी तथा अन्य विद्यार्थी यूट्यूब लाइव के माध्यम से स्पीकिंग कोर्स का लाभ उठा पाएंगे। जिन छात्र-छात्राओं ने अपने अभिभावकों को कोरोना में खो दिया है उन्हें भी निशुल्क इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराया जाएगा।

कोरोना खत्म अब फील्ड विजिट के साथ कक्षाएं
अभ्युदय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अब जल्द फील्ड विजिट कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद आनलाइन कक्षाएं खत्म होकर ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होगी। सप्ताह में एक दिन लॉ के छात्रों को मेरठ कॉलेज मूट कोर्ट, इंजीनियिरंग के छात्रों को सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल के छात्रो को मेडिकल कॉलेज में ले जाकर कक्षा कराई जाएगी।

वहां छात्र अपनी तैयारी और प्रोफेशन से जुड़े माहौल को समझेंगे। इसी तरह बैंकिंग के छात्रों को बैंक, नेट के छात्रों को सीसीएसयू कैम्पस, पुलिस भर्ती के छात्रों को पीटीएस व पुलिस लाइन एवं सेना की तैयारी कर रहे छात्रों को एनसीसी कार्यालय व सेना कार्यालय में घुमाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...