सत्ता की दौड़ वाले पिछड़े, संघर्ष वाले आगे:आज नामांकन का दिन, सत्ता की दौड़ वाली भाजपा ने अब तक नहीं किए प्रत्याशी घोषित

मेरठ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का नामांकन होना है। वेस्ट यूपी की 58 सीटों पर पहले चरण में चुनाव होना है। आज से नामांकन शुरू हो रहा है लेकिन दावेदारों के नाम अभी तक फाइनल नहीं हैं। पहले चरण में नामांकन वाले जिलों में सत्ता की दौड़ में रहने वाली भाजपा दावेदारों के मामले में पिछड़ी है। जिन दलों को चुनाव में कड़ा संघर्ष करना है उस आप, बसपा, कांग्रेस ने अपने अधिकांश प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

गुरुवार देर रात सपा, रालोद गठबंधन से भी कुछ नामों की घोषणा हो चुकी है। जिन सीटों पर पेंच फंसा है वहां अभी भी गठबंधन का प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। आज नामांकन के पहले दिन भाजपा का खाता खाली रहेगा। कांग्रेस, बसपा, आप के दावेदार वेस्ट यूपी में कई सीटों पर भाजपा के समीकरण बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में बीजेपी दूसरे दलों के दावेदरों के चेहरों का समीकरण देखकर प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है।

मेरठ में मुख्य दलों के दावेदारों का इंतजार
मेरठ शहर सीट पर सपा रालोद गठबंधन से मुस्लिम प्रत्याशी रफीक अंसारी सिटिंग एमएलए चुनाव मैदान में हैं। बसपा, कांग्रेस, भाजपा ने अभी यहां टिकट घोषित नहीं किए हैं। आप से कैप्टन कपिल शर्मा मैदान में रहेंगे। शहर सीट के चुनावी समीकरणों को देखते हुए यहां पूरा चुनाव हिंदू मुसलमान के बीच होता है। इस सीट पर लगातार लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने चुनाव जीता, पिछली बार रफीक अंसारी विधायक बने। इस बार भी ब्राहम्ण वोट सीट पर बंटेगा जिसका फायदा सीधे सपा-रालोद गठबंधन को मिलने के आसार हैं। दो ध्रुवीय चुनाव ही यहां नजर आ रहा है। कैंट सीट से बसपा नेअमित शर्मा ब्राहम्ण चेहरे को टिकट दिया है। वैश्य बाहुल्य होने के नाते यहां भाजपा का दावा सबसे मजबूत रहता है। भाजपा की स्पष्ट जीती सीट है यही इस सीट का समीकरण है।

दक्षिण से बसपा ने कुंवर दिलशाद अली, आप ने यहां ओमदत्त त्यागी को टिकट दिया है यहां दो त्रिकोणीय मुकाबला रहेगा बसपा के मुसलमान से यहां भाजपा को सीधा फायदा होता दिख रहा है। सिवालखास से बसपा ने नन्हे खां को उतारा है जाट बाहुल्य रालोद की मजबूत सीट है। मुकाबला भाजपा, रालोद के बीच सीधा होगा। किठौर विधानसभा से सपा ने पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर को टिकट दिया है। यहां बसपा ने केपी मावी, कांग्रेस ने महिला और गुर्जर चेहरा बबीता गुर्जर को टिकट दिया है। शाहिद का पलड़ा यहां भाजपा पर भारी रहेगा गुजर भाजपा का वोट काटेगा और फायदा सपा को मिलेगा। सरधना से बसपा से संजीव धामा मैदान में है यहां गठबंधन और भाजपा की सीधी लड़ाई होगी। मुस्लिम वोट बंट नहीं रहे इसलिए भाजपा के लिए चुनौती कड़ी रहेगी। हस्तिनापुर से कांग्रेस ने अभिनेत्री अर्चना गौतम, बसपा ने संजीव जाटव मैदान में है। गुर्जर, दलित, पंजाबी इस सीट पर है यहां भाजपा की गाड़ी फंसी हुई है।
गौतमबुद्धनगर सेलिब्रिटी के बीच फंसा मुकाबला
गौतमबुद्धनगर की नोएडा सीट पर सेलिब्रिटी के बीच चुनावी मुकाबला रहेगा। वर्तमान में यहां रक्षामँत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज ठाकुर विधायक हैं। पंकज भाजपा प्रदेश संगठन में भी सक्रिय हैं और युवा चेहरा हैं। भाजपा ने फिलहाल सीट पर पत्ते नहीं खोले हैं लेकिन कांग्रेस ने महिला ब्राहमण चेहरे के रूप में पंखुड़ी पाठक को उतारा है। बसपा ने कृपाराम शर्मा ब्राहमण चेहरे पर दांव खेला है। आम आदमी से पंकज अवाना का टिकट फाइनल हो चुका है। जेवर से बसपा ने नरेंद्र भाटी गुर्जर को टिकट दिया है यहां कांग्रेस ने मनोज चौधरी को टिकट दिया है और धीरेंद्र सिंह भाजपा के टिकट से वर्तमान विधायक हैं। सपा ने गुर्जर चेहरा अवतार भड़ाना को टिकट दिया है यहां चुनाव गुर्जर वर्जेज ठाकुर है। जिले की तीसरी विधानसभा दादरी में भी मुकाबला गुर्जरों के बीच है यहां कांग्रेस ने दीपक भाटी चोटीवाला गुर्जर को टिकट दिया है, बसपा भी गुर्जर चेहरा मनवीर भाटी को मैदान में लाई है, गुर्जर बिरादरी के तेजपाल सिंह नागर विधायक रहे हैं

हापुड़ में ठाकुरों के बीच रहेगी जंग
हापुड़ की तीन विधानसभाओं में प्रमुख गढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला रहेगा। यहां सपा, भाजपा ने अब तक पत्ते नहीं खोले हैं। जबकि बसपा ने मुसलमान चेहरा आरिफ और आप ने नरेंद्र सोलंकी को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने भी जाट चेहरे के रूप में आभा चौधरी को टिकट दिया और वर्तमान विधायक हरेंद्र तेवतिया भी जाट हैं। धौलाना पर सपा से असलम चौधरी, बसपा से बासित प्रधान प्रत्याशी है। मुकाबला ठाकुर और मुसलमान का है आप से चंद्रमोहन चौहान ठाकुर जाति के प्रत्याशी हैं। ठाकुर आपस में एक दूसरे का वोट काटेंगे और फायदा मुसलमान को मिलेगा। भाजपा से संभावित प्रतयाशी धर्मेश तोमर भी ठाकुर है। हापुड सीट से रालोद ने एससी गजराज सिंह, बसपा ने मनीष उर्फ मोनू को उतारा है। वर्तमान विधायक विजयपाल आढ़ती भी जाटव चेहरा है।

किसान बेल्ट में आसान नहीं बीजेपी की राह
मुजफ्फरनगर में पहले चरण के चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू हो रहा है। लेकिन अभी तक कई सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने से विरोधी खेमे की हलचलें बढ़ी हैं। यहां चरथावल सीट पर सपा, रालोद गठबंधन ने जाट चेहरे में पंकज मलिक और बसपा ने मुस्लिम चेहरा सलमान सईद पर दांव खेला है। ऐसे में यह सीट भाजपा के लिए मुश्किल मानी जा रही है। पुरकाजी से बसपा ने एससी सुरेंद्र पाल, रालोद ने एससी अनिल कुमार को टिकट दिया है। वर्तमान विधायक प्रमोद उटवाल है, यहां एससी के बीच तगड़ा मुकाबला रहेगा। खतौली से रालोद ने राजपाल सैनी, मीरापुर से सपा ने चंदन चोहान गुर्जर पर दांव खेला है। मुजफ्फरनगर सदर सीट से बसपा ने पाल बिरादर के पुष्पांकर पाल को उतारा है। बुढाना से बसपा ने मुसलमान हाजी अनीस को टिकट दिया है वर्तमान विधायक भाजपा से जाट चेहरा उमेश मलिक है।

बागपत में चेहरे तलाश रहे दल
बागपत में गठबंधन से अहमद हमीद, आप ने नवीन गुर्जर, बड़ौत से बसपा ने ब्राहम्ण चेहरा अंकित शर्मा, आप ने भी ब्राहमण सुधीर शर्मा को टिकट दिया है। बागपत से अहम छपरौली सीट से कांग्रेस युनूस चौधरी पर दाव खेल रही हैं अभी अन्य दलों ने यहां प्रत्याशी नहीं उतारे हैं।

खबरें और भी हैं...