पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मेरठ में अब बिना रजिस्ट्रेशन लगवाएं वैक्सीन:1 जुलाई से स्लॉट बुक कराए बगैर होगा टीकाकरण, प्रमाणपत्र भी मिलेगा; सभी सीएचसी-पीएचसी पर सुविधा उपलब्ध होगी

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जुलाई के प्रथम हफ्ते में सभी सीएचसी, पीएचसी पर टीकाकरण की सुविधा मिलेगी। - Dainik Bhaskar
जुलाई के प्रथम हफ्ते में सभी सीएचसी, पीएचसी पर टीकाकरण की सुविधा मिलेगी।

मेरठ में अब 18 वर्ष से अधिक आयु के हर नागरिक को बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने कम समय में अधिकतम लोगों को वैक्सीनेशन करने के लिए यह तरीका अपनाया है। इसमें हर 18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों को जो कोरोना के टीकाकरण कराना चाहते हैं बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे आधार कार्ड लाकर सीएचसी पर जाकर टीकाकरण करा सकेंगे। टीकाकरण पर प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट मिलेगा
मेरठ के हस्तिनापुर सीएचसी पर यह व्यवस्था 1 जुलाई से प्रारंभ हो रही है। सीएचसी प्रमुख डॉ. अंकुर त्यागी ने बताया टीकाकरण का विशेष सत्र सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों(सीएचसी) एवं उप केंद्रों पर चलाया जाएगा। जुलाई के प्रथम हफ्ते में सभी सीएचसी, पीएचसी पर यह सुविधा मिलेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सीधे आकर टीकाकरण करा सकते हैं। लाभार्थियों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी प्राप्त होगा। जो लाभार्थी इस टीकाकरण सत्र में छूट जाएंगे उनके लिए अभी तक कोई योजना आगे नहीं है।टीकाकरण से लोगों को कई तरह के लाभ होंगे। थर्ड वेव से बचाव होगा। सर्टिफिकेट प्राप्तकर्ता को यात्रा में लाभ मिलेगा। इसके अलावा टीकाकरण कार्ड की मदद से यात्रा में छूट मिलेगी।

धर्मगुरू संभालेंगे टीकाकरण के प्रचार का जिम्मा
मेरठ में मुस्लिम आबादी को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का जिम्मा मुस्लिम धर्मगुरूओं को दिया है। जिला प्रशासन ने धर्मगुरूओं से अनुरोध किया है कि मस्जिदों में ऐलान कराकर टीकाकरण के फायदे लोगों को बताएं। ताकि ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण हो। मुस्लिम इलाकों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। लोगों के मन में टीके के लिए जो भ्रांतियां हैं वो खत्म हों।

खबरें और भी हैं...