पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अग्रसेन जयंती पर पर्यावरण शुद्धि यज्ञ करेगा वैश्य समाज:मेरठ में वैश्य समाज सेवा समिति डेंगू, कोरोना के विनाश के लिए 1001 आहुतियों का हवन

मेरठ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
7 अक्तूबर को मनाई जाएगी महाराजा अग्रसेन की जयंती - Dainik Bhaskar
7 अक्तूबर को मनाई जाएगी महाराजा अग्रसेन की जयंती

उत्तर प्रदेश के मेरठ में डेंगू, बुखार और कोरोना के वायरस को वातावरण में नष्ट करने के लिए वैश्य समाज 1001 आहुतियों का हवन करेगा। 7 अक्तूबर को महाराजा अग्रसेन की जयंती पर समिति यह आयोजन करेगी। सामूहिक हवन के अलावा हर वैश्य बंधु परिवार सहित घर पर 101 आहुतियों का हवन पर्यावरण शुद्धिकरण के लिए करेगा।

बैठक में विचार रखते वैश्य समाज सेवा समिति के सदस्य
बैठक में विचार रखते वैश्य समाज सेवा समिति के सदस्य

समिति के प्रदेशाध्यक्ष दीपक गुप्ता ने रविवार को ऑनलाइन बैठक में अग्रसेन जयंती के लिए आयोजन तय किए। सर्वसम्मति से वायुमंडल शुद्धि यज्ञ करने का प्रस्ताव पास हुआ।

1 घर 101 आहुतियों का यज्ञ
दीपक गुप्ता ने बताया महाराज अग्रसेन की जयंती का भव्य आयोजन करेंगे। आज विश्व बीमारियों से जूझ रहा है। बीमारियों का खतरा टालने के लिए हवा का साफ होना जरूरी है। अग्रसेन महाराज का ध्येय वाक्य है 1 ईंट 1 रुपया। उसी संदेश पर चलते हुए हमने हर घर में 101 आहुतियों का हवन करने की योजना बनाई है। हर वैश्य बंधु का परिवार 7 अक्तूबर को हवन करेगा। समिति द्वारा भंडारा भी होगा। समाज के बुजुर्गजनों को सम्मानित भी करेंगे।

कोरोना में 3 महीने रसोई चलाकर की सेवा
जिलाध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि वैश्य समाज सेवा समिति ने लॉकडाउन में 3 महीने सामूहिक रसोई चलाकर लोगों की सेवा की थी। मेरठ नहीं पूरे प्रदेश में हमारी संस्था ने कोरोना पीड़ितों को निशुल्क सात्विक भोजन उनके घर तक उपलब्ध कराया। समाज की महिलाओं, भाईयों ने मिलकर इस कार्य को किया। मेरठ में 10 से अधिक रसोईयां अलग अलग क्षेत्रों में संचालित हुईं। जनसेवा की उसी भावना को कायम रखते हुए हम महाराजा श्री की जयंती पर लोकसेवा का यह आयोजन करेंगे। राजीव गुप्ता अमित अग्रवाल, बंटी, राजेश गोयल जिलाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, प्रभा गुप्ता महानगर अध्यक्ष, प्रिंस गुप्ता, रुचि सिंघल, हर्ष अग्रवाल, कपिल जैन, उषा गुप्ता, राधा गर्ग, दिनेश गुप्ता, मुदित रस्तोगी, प्रियंका गुप्ता, कांति गुप्ता, अंजलि, प्रभा गुप्ता ने भी विचार रखे।

खबरें और भी हैं...