सरधना में पानी की जांच के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण:ग्रामीण क्षेत्रों में करेंगी पानी की जांच, एसडब्ल्यूएसएम को भेजेंगी रिपोर्ट

सरधना, मेरठ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरधना में मंंगलवार को जल संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान महिलाओं को  पानी की जांच का प्रशिक्षण दिया गया। - Dainik Bhaskar
सरधना में मंंगलवार को जल संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान महिलाओं को पानी की जांच का प्रशिक्षण दिया गया।

रोहटा ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बुधवार को जल है तो कल है का महत्व समझा। इसके बाद उन्होंने जल बचाने का संकल्प लिया। इसके बाद उन्हें पानी की जांच का प्रशिक्षण दिया गया। अब वे लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक करेंगी।

आशादीप फाऊंडेशन के निर्देशन में बुधवार को जल जीवन मिशन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसमें ब्लॉक क्षेत्र में संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने प्रतिभाग किया। उन्हें जल जीवन मिशन हर घर जल के लिए प्रशिक्षण की जानकारी दी गई। इसके बाद महिलाओं को पानी की जांच के लिए किट दिया गया। अब वे गांवों में पानी की जांच करेंगी। साथ ही इसका रिपोर्ट सीधे ऑनलाइन देंगी। जहां भी दूषित पानी मिलेगा, उसे जांच के लिए लैब भेजा जाएगा।

सरधना में जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर लिया भाग।
सरधना में जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर लिया भाग।

महिलाओं ने जल संरक्षण का लिया संकल्प

आशादीप फाउंडेशन से निशांत शर्मा ने बताया कि जल हमारे जीवन के लिए कितना उपयोगी है। पीने योग्य जल बहुत ही कम उपलब्ध है। इस जल को हम दूसरे कार्यों में बर्बाद कर रहे हैं। इसके बाद महिलाओं ने जल को बर्बाद न करने और लोगों को भी जागरूक करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में बीएमएम विद्या प्रकाश, अंकित चौहान, आशादीप फाउंडेशन से निशांत शर्मा, जल निगम से ट्रेनर मोहित सिंह आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...