लालगंज में मां शीतला धाम में उमड़ी भक्तों की भीड़:मंगला आरती के बाद से कतारबद्ध होकर किया दर्शन-पूजन, मांगी मन्नतें

लालगंज (मिर्जापुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मिर्जापुर जिले के लालगंज तहसील क्षेत्र में प्रसिद्ध गड़बड़ा मंदिर मां शीतला धाम में सोमवार को भक्तों की भीड़ उमड़ी। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन यहां कलश स्थापना की गई। यहां सुबह से ही शीतला माता के दर्शन करने के लिए कई जिलों के अलावा म.प्र के भक्तों का रेला उमड़ा। मां शीतला के पूजन के लिए पचास हजार से अधिक भक्तों ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई।

मां की एक झलक पाने के लिए बेताब रहे भक्त

मौसम समान्य होने पर माता के दर्शन करने के लिए महिलाओं, बच्चों की ज्यादा भीड़ रही। अपनी-अपनी मनोकामना लिए श्रद्धालु भोर की मंगला आरती के बाद से ही कतारबद्ध खड़े होकर मां की एक झलक पाने के लिए बेताब रहे। भक्तों ने सुख, शांति व समृद्धि के साथ ही संतान प्राप्ति के लिए माता से कामना की और दर्शन पूजन कर निहाल हुए। कुछ दंपतियों ने मनौती पूरा होने पर सत्यनारायण कथा भी श्रवण किया। माता के स्नान के जल को आचमन के रूप में ग्रहण किया। भक्तों ने फल-फूल, गुडहल की माला, हलवा, पूड़ी, नारियल, चुनरी, सोना, चांदी चढ़ाकर मन्नत मांगी।

भीड़ को देखते हुए पुलिस सेवटी नदी के अलावा धाम की गलियों में भी तैनात रही, ताकि लोगों को परेशानी न हो। गड़बड़ा धाम में दूरदराज से आए श्रद्धालु भोर से ही परिवार सहित मां के दरबार में हाजिरी लगाई। कुछ भक्त भोर में ही पहुंच गए। भक्तों ने सेवटी नदी में स्नान करने के बाद मां के दरबार में कतार बद्ध होकर दर्शन पूजन किया।

श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में मत्था टेक दर्शन-पूजन किया

मां शीतला का भव्य शृंगार व आरती करने के बाद कपाट खुलते ही मां के दर्शन करने के लिए भक्त उमड़ पड़े। श्रद्धालुओं ने मां शीतला के माता शैलपुत्री के स्वरूप में दर्शन कर निहाल हो उठे। ज्यादा भीड़ होने के कारण श्रद्धालुओं को मां शीतला के दर्शन पूजन के लिए घंटों इन्तजार करना पड़ा।

मंदिर प्रबंधक प्रकाश चंद शुक्ल ने बताया कि दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। बताया कि नवरात्रि के प्रथम दिन सोमवार को सायंकाल पांच बजे तक लगभग 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में मत्था टेक दर्शन पूजन किए।

खबरें और भी हैं...