गेहूं क्रय केन्द्रों पर धीमी खरीद:किसानो ने कांटा बढ़ाकर खरीद में तेजी लाने की उठाई मांग

लालगंज , मिर्जापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लालगंज क्षेत्र के सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रों पर खरीद धीमी गति से की जा रही है। किसानों ने खरीद के लिए कांटा बढ़ाने की मांग की है। विपणन केन्द्र पर प्रतिदिन पांच सौ और पगार साधन सहकारी समिति पर के केन्द्र पर प्रतिदिन ढाई सौ कुंतल गेहूं खरीद की जा रही है। क्षेत्र में स्थित दो खरीद केन्द्रों की बात की जाए तो अभी तक लालगंज के किसानों से अभी तक मात्र लगभग सात हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

पगार साधन सहकारी समिति लहंगपुर पर केन्द्र प्रभारी सिद्धनाथ दुबे ने बताया कि कुल लक्ष्य 12 सौ एमटी के सापेक्ष्य में 48 किसानों से 1760 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। प्रति दिन यहां पर लगभग ढाई सौ कुंतल की खरीद की जा रही है। लालगंज में स्थित विपणन केन्द्र पर 2000 एमटी के सापेक्ष एक सौ किसानों से 4000 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

लालगंज विपणन केंद्र पर प्रतिदिन लगभग 500 क्विंटल गेहूं खरीद हो रही है। किसान सुरेश कुमार, रमाशंकर, विपिन दुबे ने कांटा बढा कर गेहूं खरीद में और तेजी लाने की मांग की है। केंद्रों पर प्रतिदिन किसान अपने नंबर पर पहुंच कर गेहूं की तौल कराने के लिए दबाव बना रहे हैं।

लालगंज विपणन केंद्र प्रभारी दशरथ लाल ने बताया कि अभी तक एक सौ किसानों से 4000 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है और प्रतिदिन उनके टोकन के आधार पर गेहूं की तौल कराई जा रही है। किसानों को बैठने की व्यवस्था की गई है एवं गर्मी का मौसम होने के नाते शीतल जल की भी व्यवस्था केंद्र पर की गई है।

खबरें और भी हैं...