जंगल में चार दिन से धधक रही है आग:फायर ब्रिगेड की गाड़ी के साथ पहुंचे एसडीएम, आग बुझाने में जुटे रहे

लालगंज ,मिर्जापुर2 महीने पहले

लालगंज मध्य प्रदेश के बॉर्डर के गांव लहुरियादह व बबूरा रघुनाथ सिंह के जंगल में 4 दिनों से आग धधक रही है। जिससे वन विभाग की भारी क्षति होने के साथ जीव जंतुओं का नुकसान होने की भी पूरी संभावना है। ऐसे स्थित में वन विभाग के आग पर काबू नहीं पाए जाने पर चेतावनी देते हुए उपजिलाधिकारी मामले को गंभीरता से लिया और मौके पर पहुंचकर फायर ब्रिगेड से आग बुझवाने में जुट गए।

हलिया के दो गांव बबुरा रघुनाथ सिंह व लहुरियादह के पास वन में लगी आग 4 दिनों से विकराल रूप धारण कर लिया है।आग हवाओं के बहाव और गर्म मौसम में लगातार फैलती जा रही है। जिससे वन विभाग के जंगल की भारी क्षति हो रही है ।वहीं आग के कारण जंगल में रह रहे जीव-जंतुओं का नुकसान होने का अंदेशा बढ़ गया है। एसडीएम विजय नारायण सिंह वन विभाग की लापरवाही मानते हुए चेतावनी भी दिया है और फोरलेन सड़क के पास लहुरियादह गांव की ओर बढ़ रही आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड को मौके पर बुला लिया। निर्देश दिया कि आग तत्काल बुझाई जाए और किसी प्रकार की लापरवाही इसमें नहीं आनी चाहिए।

इस संबंध में आक्रोशित ग्रामीणों ने उप जिला अधिकारी को बताया कि पहाड़ी पर पानी की कमी है।आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड और वन विभाग के तकनीकी प्रशिक्षण का प्रयोग किए जाने की जरूरत है। वन विभाग अपने तरीके से प्रशिक्षण के आधार पर आग बुझाने की टीम को लगा देने की जरूरत थी लेकिन 4 दिनों से जल रहे जंगल पर वन विभाग लापरवाह बना रहा। जंगल की भौगोलिक स्थिति यह है कि खाई और पहाड़ के बीच आग बुझाने की अपनी जटिलता है ।इसके लिए वन विभाग की टीम की सक्रियता बेहद आवश्यक है।

फायर ब्रिगेड की गाड़ी को जंगल में आने-जाने में कठिनाई है ।जिसके कारण गाड़ी के जंगल के अंदर नहीं जा सकती है। ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए उप जिलाधिकारी ने बताया कि आग बुझाई जाएगी। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...