विदेशी फूलों से महकेगा विंध्याचल धाम, VIDEO:कोलकाता और बुलन्दशहर के कारीगर कर रहे सजावट, थाईलैंड से आए 8 लाख फूल

मिर्जापुर4 महीने पहले
माता विंध्यवासिनी के धाम में सजावट के लिए आया विदेशी फूलों की खेप।

विंध्याचल धाम में पहली बार विदेशी फूलों से सजावट की जायेगी। थाईलैंड की जमीं पर उत्पादित एथनियम, आरगेट, जेजी के साथ ही गुलाब, लिली एवं गुलदावदी आदि फूलों से मां का धाम सजाया जाएगा। माता के धाम में नवरात्रि भर फूलों की महक से महकेगा। माता के धाम को फूलों से सजाने का संकल्प माता रानी के भक्त एमिल संस्था केके शर्मा के द्वारा लिया गया है।

माता विंध्यवासिनी के धाम की सजावट के मंगाया गया फूल
माता विंध्यवासिनी के धाम की सजावट के मंगाया गया फूल

सज रहा माता विंध्यवासिनी का धाम

माता विंध्यवासिनी के धाम में 26 सितम्बर से आरंभ हो रहे नवरात्रि मेला की तैयारी अंतिम चरण में है। माता के धाम को पहली बार विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है। इसके लिए थाईलैंड के साथ ही देश के अन्य हिस्सों से आकर्षक मनोहारी फूलों को मंगाया गया है।

कोलकाता से आए कारीगर धाम परिसर में फूलों को सहेजने और सजावट में लगे हैं। कारीगर कंचन ने बताया कि कोलकाता के 16 तथा बुलन्दशहर के 15 कुल 31 कारीगर सजावट के काम में लगे हैं । अभी तक करीब 8 लाख का फूल आ चुका है। आगे और फूल आएगा।

असली फूलों की महक से गमकेगा विंध्याचल धाम
असली फूलों की महक से गमकेगा विंध्याचल धाम

पहली बार सज रहा विदेशी फूलों को मैं का धाम
विंध्याचल धाम में पहली बार विदेशी फूलों से सजावट किए जाने को लेकर स्थानीय नागरिक हर्षित है । रंग बिरंगे फूलों की पहली खेप माता के धाम में ऊपरी मंजिल मुण्डन संस्कार स्थल पर रखा गया है। जहां कारीगर उसे आकर्षक डिजाइन देकर सजाने में लगे हैं। भक्त के भाव को देख उनकी मनोकामना पूर्ण किए जाने की कामना श्रीविंध्य पंडा समाज के पूर्व अध्यक्ष पशुपति नाथ मिश्र ने किया।

माता विंध्यवासिनी के धाम में सजावट के लिए मंगाया गया रंग बिरंगे फूल
माता विंध्यवासिनी के धाम में सजावट के लिए मंगाया गया रंग बिरंगे फूल

रंग बिरंगे फूलों की सजावट होगी मनोहारी
माता के धाम को विदेशी फूलों की सजावट किए जाने की तैयारी को लेकर माता विंध्यवासिनी के धाम में पहुंचें राकेश गुप्ता ने हर्ष जताया। कहा कि माता के धाम को सुंदर स्वरूप देने में प्रदेश की योगी सरकार जुटी है। ऐसे में फूलों से सजा मां का दरबार भक्तों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। माता के धाम को नवरात्रि में भक्त के द्वारा सजावट किए जाने की पहल का स्वागत किया।

खबरें और भी हैं...