विंध्याचल में पुलिस कर रही डबल कमाई VIDEO:धर्म क्षेत्र में ड्यूटी कर इहलाेक के लिए पैसा, परलोक के लिए संचय किया जा रहा पुण्य

मिर्जापुर2 महीने पहले
आदिशक्ति माता विंध्यवासिनी का मनोहारी दर्शन

माता विंध्यवासिनी के धाम में आने वाला हर दर्शनार्थी हमारा अतिथि हैं। उसको किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। यह फरमान जिलाधिकारी दिव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र की तरफ़ से आने के बाद मातहत भी अलर्ट हैं। माता के धाम में आने जाने वाले भक्तों को तत्काल मदद करने के लिए पुलिस के जवान सहारा बन रहे हैं। आखिर विंध्य धाम में ड्यूटी के साथ पुण्य कमाने का अवसर जो मिला है। अक्षम और वृद्धजनों की सेवा करने में पुलिस के जवान मुस्तैदी से लगे हैं।

मां का दर्शन कर लौट रहे भक्त की सीढ़ियों से उतरने में मदद करते पुलिस कर्मी
मां का दर्शन कर लौट रहे भक्त की सीढ़ियों से उतरने में मदद करते पुलिस कर्मी

अतिथियों की सेवा में जुटा सरकारी अमला

सिद्धपीठ माता विंध्यवासिनी के दरबार में प्रति दिन भक्तों का तांता लगा रहता है। नवरात्रि में लगने वाले मेला में भक्तों की तादात लाखों में पहुंच जाती हैं। माता रानी के दरबार में दर्शन पूजन की कामना से आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए जिला प्रशासन पहले से ही तैयारी आरम्भ कर देता है। पितृपक्ष में जिले की कमान सम्हालते हुए जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा था कि मेरी पहली प्राथमिकता सकुशल नवरात्रि मेला को संपन्न कराना है। जिसके लिए वह दिन रात भ्रमण कर कार्यों का निरीक्षण कर रहीं हैं ।

गंगा स्नान कर वृद्ध महिला को सीढ़ी चढ़ने में मदद करते पुलिस विभाग के अधिकारी
गंगा स्नान कर वृद्ध महिला को सीढ़ी चढ़ने में मदद करते पुलिस विभाग के अधिकारी

पुलिस के पढ़े गए पाठ का दिख रहा नजारा

मां विन्ध्यवासिनी के दरबार में दर्शन-पूजन करने आयें वृद्ध व असमर्थ श्रद्धालुओं की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। ड्यूटीरत जवानों को तैनाती स्थल पर जाने के पूर्व मानवता, नम्रता और शिष्टाचार के साथ ही सेवा का पाठ पढ़ाया गया था । विंध्याचल मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, डीएम, एडीएम शिव प्रताप शुक्ल, एसपी के पढ़ाए गए पाठ का असर भी दिख रहा है । बिना डंडा के विंध्य क्षेत्र के विंध्याचल, कालीखोह और अष्टभुजा मन्दिर पर तैनात जवान किसी भी अक्षम और वृद्ध दर्शनार्थी को देखते ही मन्दिर पर चढ़ने या उतरने में सहायक बन जा रहे है।

माता विंध्यवासिनी देवी के धाम में भक्त का भारी शरीर बना बाधक तो पुलिस का जवान बन गया वैशाखी
माता विंध्यवासिनी देवी के धाम में भक्त का भारी शरीर बना बाधक तो पुलिस का जवान बन गया वैशाखी

सबको नहीं मिलता, डबल कमाई का मौका

धर्म क्षेत्र में पुलिस की भूमिका लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। पटना से आए विनय कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा का असर दिख रहा है। पतली गलियों की जगह चौड़े मार्ग और हांका लगाने वाली पुलिस की जगह दर्शन पूजन में सहायक बनने वाली पुलिस दिख रही है।

वृद्ध महिला को धाम कि सीढ़ी से उतरने में मदद करते पुलिस के जवान
वृद्ध महिला को धाम कि सीढ़ी से उतरने में मदद करते पुलिस के जवान

मोतिहारी के संजय पांडेय ने पुलिस के द्वारा भक्तों की मदद किए जाने को सराहा। कहा कि सेवा करने वाले जवान डबल कमाई कर रहे है। इहलोक के लिए पैसा तो परलोक के लिए पुण्य कमाने में जुटे हैं। विमल कुमार ने धाम में विकास के किए जा रहे काम को सराहा। कहा कि दो लोक में जो काम आ जाए ऐसी कमाई का मौका सबको जिंदगी में नहीं मिलता। कांस्टेबल मुरली तिवारी ने सेवा के मिले मौके को माता विंध्यवासिनी की कृपा प्रसाद बताया।

खबरें और भी हैं...