मिर्जापुर में सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई से बंद:प्लास्टिक भंडारण,परिवहन,संग्रह पर रोक के लिए मांगा गया व्यापारियों से मदद, 29 जून से 3 जुलाई तक चलेगा रेस कार्यक्रम

मिर्जापुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अंगद गुप्ता ने व्यापारी संगठनों से मांगा सहयोग - Dainik Bhaskar
नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अंगद गुप्ता ने व्यापारी संगठनों से मांगा सहयोग

प्रदेश में 1 जुलाई से सिंगल प्लास्टिक यूज प्रतिबंधित कर दिया जायेगा। इसके भंडारण,संग्रह एवं परिवहन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही कर जुर्माने की कार्यवाही की जायेगी। पर्यावरण के लिए घातक प्लास्टिक के खिलाफ चलाए गए अभियान में नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी अंगद गुप्ता ने व्यापारी संगठनों से सहयोग मांगा।

बाजार से गायब हो जाएंगे यह सामान
सिंगल यूज प्लास्टिक में वह सामान शामिल हैं जिसका प्रयोग एक बार ही किया जा सकता है । इसमें वस्तुओं की पैकेजिंग से लेकर बोतलों, शैम्पू, डिटर्जेंट, कॉस्मेटिक्स, पॉलिथीन बैग, फेस मास्क, कॉफी कप, क्लिंग फिल्म, कचरा बैग, फूड पैकेजिंग जैसी चीजें आती हैं । इसके अलावा प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स, गुब्बारों की प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइस्क्रीम स्टिक, सजावट वाले थर्माकोल, प्लास्टिक प्लेट, कप, प्लास्टिक पैंकिंग आइटम, प्लास्टिक के इनविटेशन कार्ड, सिगरेट के पैकेट, 100 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टर को शामिल किया गया है।

खतरा बना हैं प्लास्टिक
प्रयोग कर फेंके गए प्लास्टिक के कारण नाली-नाला चोक हो जाती है। प्लास्टिकों में फेंके गये खाद्य पदार्थों को खाकर बेजुबान जानवरों की मौत हो जाती है।सामाजिक और पर्यावरण की दृष्टि से हम सभी को जागरुक होकर सिंगल प्लास्टिक का बहिष्कार करना होगा।

चलेगा 5 दिवसीय रेस अभियान
बताया कि शासन के निर्देशानुसार 29 जून से 3 जुलाई तक रेस कार्यक्रम चलेगा।जिसमे विभिन्न सामाजिक और अन्य संस्थाओं के माध्यम से सिंगल प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने नगर में साफ-सफाई को लेकर भी चर्चा की।अधिशासी अधिकारी ने व्यापारियों से दुकान के आगे डस्टबिन रखने का आग्रह किया। इस मौके पर अरविंद यादव, सुधीर वर्मा, मनोज सेठ, हिमांशु केशरवानी, नंदकिशोर शर्मा, शिव कुमार मूंदड़ा व्यापार मण्डल के अध्यक्ष शत्रुधन केसरी सहित तमाम व्यापारी शामिल हुए।