नगर को कचरा मुक्त बनाने में जुटा नगर पालिका:पालिकाध्यक्ष मनोज ने कहा इंडियन स्वच्छता लीग में दमदारी से करेंगे भागीदारी

मिर्जापुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अभियान को सफल बनाने के लिए पालिका परिषद के अधिकारियों को संबोधित करते पालिकाध्यक्ष मनोज जायसवाल - Dainik Bhaskar
अभियान को सफल बनाने के लिए पालिका परिषद के अधिकारियों को संबोधित करते पालिकाध्यक्ष मनोज जायसवाल

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ अमृत महोत्सव आरम्भ किया गया है । शहरों को कचरा मुक्त बनाने के अभियान को लेकर इंडियन स्वच्छता लीग का आगाज किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस और विश्वकर्मा पूजा के दिन नपाध्यक्ष मनोज जायसवाल ने पालिका के जलकल परिसर से रैली निकाल कर इस अभियान की शुरुआत की।

गांधी जयंती तक चलेगा अभियान

एक पखवाड़ा तक गार्बेज फ्री सिटी का चयन 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले महोत्सव के दौरान इस लीग में किया जाएगा । देश के सभी नगर निगम,पंचायत और निकाय भाग लेंगे।इस लीग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निकाय को शासन द्वारा अवार्ड भी दिया जायेगा।

नगर पालिका परिषद ने निकाला जागरण जुलूस
नगर पालिका परिषद ने निकाला जागरण जुलूस

डस्टबिन की करते हैं तलाश

नगर पालिका परिषद अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने कहा कि देश के लोग स्वच्छता को लेकर पहले की तुलना में काफी सजग हुए है। अब लोग कूड़ा-कचरा फेंकने के लिये डस्टबिन की तलाश करते हैं। अब लोग कूड़ा कचरा स्वच्छ स्थान पर फेंकने के पहले सोचते है ।

पहले से नगर हुआ है बेहतर

कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में पहले की अपेक्षा सफाई व्यवस्था सुदृढ हुई है। स्वच्छता रैंकिंग में मिर्जापुर में सुधार हुआ है। हर साल सुधार हो रहा है। आशा व्यक्त किया कि नगर के निवासी इस लीग में अपने शहर को उच्चतम स्थान दिलवाने में जरूर सहयोग करेंगे। अधिशासी अधिकारी ने कहा कि लोगो को इस लीग को लेकर जागरूक कर जन भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी। जिससे हमारा निकाय इस लीग में बेहतर प्रदर्शन कर सके। इस मौके पर सभासद जाहिद अख्तर, जलकल अभियंता सुधीर वर्मा, स्वच्छता मिशन प्रभारी संजय सिंह, यूआईएस सुमित राज,जटाशंकर पटेल एवं अवधेश यादव आदि मौजूद थे ।