मिर्जापुर में साइबर क्राइम पर कार्यशाला का आयोजन:कालेज और रेलवे स्टेशन पर किया गया जागरूक, हेल्प लाइन नंबर की दी गई जानकारी

मिर्जापुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मिर्जापुर में साइबर जागरुकता दिवस पर परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम थाना पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। साइबर अपराध के रोकथाम के लिये जनपद के राजकीय आईटीआई और रेलवे स्टेशन पर साइबर जागरूकता से सम्बन्धित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोगों की अपराध के बदलते तरीके और सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। साइबर क्राइम थाना निरीक्षक सौरभ अवस्थी ने साइबर अपराध के बारे में जानकारी दी।

बथुआ स्थित राजकीय आईटीआई0 स्कूल में उप प्रधानाचार्य उमाशंकर सिंह व अन्य शिक्षक व छात्र-छात्राओं ने जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया । इसी प्रकार रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ प्रभारी उप निरीक्षक संदीप कुमार व स्टाफ और यात्रियों को साइबर अपराध से सम्बन्धित जागरूक करते हुए पम्पलेट का वितरण किया।

साइबर अपराध को लेकर किया गया जागरूक।
साइबर अपराध को लेकर किया गया जागरूक।

साइबर अपराध और बचाव की दी जानकारी
कार्यशाला में परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम थाना निरीक्षक सौरभ अवस्थी ने साइबर अपराध के बारे में जानकारी देते हुए उनसे बचाव के बारे में बताया। आरक्षी अंकित सिंह व आरक्षी विनय यादव ने साइबर अपराध में यूपीआई फ्राड, रिमोर्ट एक्सेस एप्स, इण्टरनेट बैंकिंग फ्राड एवं मोबाइल उपयोग के सम्बन्ध में डेमो के साथ विस्तृत जानकारी दी । साइबर अपराध होने पर शिकायत व हेल्प लाइन नंबर 1930 व NCRB पोर्टल की वेबसाइट www.cybercrime.gov.in के बारे में जानकारी दिया। महिला आरक्षी गुंजा पाण्डेय ने छात्राओं को महिलाओं से सम्बन्धित साइबर अपराध व सोशल मीडिया पर होने वाले अपराध व बरती जाने वाली सावधानी के संबंध में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...