मिर्जापुर में गंगा घाटों का एडीएम ने किया निरीक्षण:गंदगी मिलने पर सफाई नायकों पर लगा जुर्माना, एक सप्ताह में नाला बंद कराने का दिया निर्देश

मिर्जापुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला - Dainik Bhaskar
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला

मिर्जापुर के एडीएम शिव प्रताप शुक्ल ने नगर के विभिन्न गंगा घाटों पर स्वच्छता का निरीक्षण किया। इस दौरान सफाई नायक को विशेष ध्यान देने की बात कही। पक्का घाट और आसपास गंदगी देख नाराजगी जाहिर किया। उन्होंने लापरवाही बरतने के आरोप में सफाई नायक विष्णु गुप्ता पर एक हजार का जुर्माना लगाया।

कई घाटों पर मिली गंदगी

जिले के बरियाघाट निरीक्षण के दौरान संबंधित सफाई नायक राजेश कुमार उपस्थित रहे। निरीक्षण में पाया गया कि घाटों के किनारे पॉलीथिन एंव काफी कूड़ा पड़ा हुआ है। जिसे समतल कराकर वृक्षारोपण कराने को कहा गया । राजेश कुमार सफाई नायक पर 500 रूपए का अर्थदण्ड लगाया गया । ओलियरघाट, बदलीघाट, सुन्दरघाट व पक्काघाट, हीरालाल घाट, बाबाघाट, गंगाराम घाट व दाऊघाट निरीक्षण के दौरान सफाई नायक विष्णु गुप्ता उपस्थित रहे। घाटों पर काफी मलबा, गंदगी, पॉलीथिन कूड़ा पड़ा हुआ है। डस्टबीन लगा है, किन्तु उसका उपयोग नहीं हो रहा है । सफाई नायक द्वारा साफ-सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है । जिसके कारण विष्णु गुप्ता सफाई नायक पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

कहा- घाटों की स्वच्छता पर दे ध्यान

एडीएम ने अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया कि साफ-सफाई व डस्टबीन की व्यवस्था कर 1 सप्ताह में जानकारी दें। नारघाट के निरीक्षण के दौरान सफाई नायक रजनीश उपस्थित रहें।

आदेश का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था समुचित पाई गई, किन्तु 2 स्थानों पर नाले का पानी गंगा नदी में जा रहा है। जिसकी तत्काल टैपिंग कराया जाना आवश्यक बताया । अधिशासी अभियन्ता, गंगा प्रदूषण से वार्ता करने पर बताया गया कि यह कार्य नमामि गंगे खण्ड, वाराणसी द्वारा कराया जाना है। परियोजना प्रबन्धक नमामि गंगे से वार्ता की गई। जिनको 1 सप्ताह के अन्दर इस पर कार्यवाही कराने का निर्देश दिया गया।

खबरें और भी हैं...