IAS बनना चाहती हैं सेकेंड यूपी टॉपर संस्कृति:​​​​​​​मुरादाबाद की संस्कृति को हाईस्कूल में 585 अंक; बोलीं-फोन से दूरी और सेल्फ स्टडी सफलता का मूलमंत्र​​​​​

मुरादाबाद8 महीने पहले
मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में 585 अंक लाकर प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है। साथी छात्राओं ने खुशी से उन्हें गोद में उठा लिया।

मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर ने 585 अंक पाकर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है। संस्कृति कटघर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा हैं। संस्कृति की सफलता से उनके घर-परिवार और स्कूल के साथ ही शहर में भी जश्न का माहौल है।

संस्कृति मुरादाबाद के कटघर गुलाबबाड़ी इलाके में सिम्मनहजारी मोहल्ले में मां नीतू और 2 बहनों के साथ रहती हैं। पिता राजेश अलग रहते हैं। बहनों में सबसे छोटी संस्कृति ठाकुर शुरू से ही पढ़ने में मेधावी हैं। उनकी बड़ी बहन भी इंटरमीडिएट की परीक्षा में पिछले वर्ष टॉप कर चुकी हैं। रिजल्ट आते ही संस्कृति और उनके परिजन खुशी से उछल पड़े।

IAS बनना चाहती हैं संस्कृति

संस्कृति ने बताया कि वह आगे जाकर आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि शुरू से ही उनका सपना आईएएस बनने का है। इसके लिए वह लक्ष्य निर्धारित करके लगातार मेहनत भी कर रही हैं। संस्कृति बोलीं-उन्होंने स्कूल में पढ़ाई के अलावा जरूरत पढ़ने पर ट्यूशन भी ली। लेकिन उनका फोकस सेल्फ स्टडी पर ही अधिक था।

सफलता श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को देते हुए उन्होंने कहा कि, किसी भी परीक्षा में अपना 100 परसेंट देना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कई बार सफलता नहीं भी मिलती लेकिन महत्वपूणर्र यह है कि हम अपना 100 परसेंट दें और ईमानदार मेहनत करें।संस्कृति ने कहा कि, फोन से दूरी और सेल्फ स्टडी को वह अपना सफलता का मूल मंत्र मानती हैं और बाकी स्टूडेंट्स को भी यही मैसेज देना चाहेंगी।