मुरादाबाद....शाम तक था तालाब, सुबह मिला मैदान:BJP नेता ने सिस्टम के जुगाड़ से कब्जाया निगम का 14 बीघा तालाब

मुरादाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुरादाबाद में एक BJP नेता ने नगर निगम के 14 बीघा के तालाब को रातोंरात पाटकर उसे समतल भूखंड में बदल दिया। - Dainik Bhaskar
मुरादाबाद में एक BJP नेता ने नगर निगम के 14 बीघा के तालाब को रातोंरात पाटकर उसे समतल भूखंड में बदल दिया।

मुरादाबाद में नगर निगम के 14 बीघा तालाब पर BJP (भारतीय जनता पार्टी) के नेता ने कब्जा कर लिया। 2 दिन में 600 डंपर से भी अधिक मिट्टी इस तालाब में डलवाई गई। मंगलवार देर शाम यहां JCB चलवाकर मिट्टी से तालाब को समतल भूखंड में बदल दिया गया। अरबों रुपये की सरकारी जमीन पर कब्जे के इस खेल में नगर निगम से लेकर तहसील तक के अफसर कठघरे में हैं।

सालभर पहले भी हुई थी कब्जे की कोशिश
सरकारी तालाब पर कब्जे का यह मामला लाकड़ी बाई्पास पर लाकड़ी का मजरा में स्टॉल्वर्ट और मीनाक्षी एक्सपोर्ट के पास का है। यहां 14 बीघा का तालाब 100 वर्षों से भी अधिक समय से था। सालभर पहले भी इस जमीन पर कब्जे की कोशिश हुई थी। उस समय प्रशासन ने इसे रुकवा दिया था। लेकिन रविवार और सोमवार को यहां तालाब के किनारों पर लगातार कई डंपरों की मदद से करीब 600 डंपर मिट्टी डलवाई गई। इसके बाद मंगलवार रात के अंधेरे में तालाब को पाट दिया गया।

14 बीघा तालाब में बस कुछ ही हिस्सा बाकी बचा है।
14 बीघा तालाब में बस कुछ ही हिस्सा बाकी बचा है।

सुबह पहुंचे तो गायब था तालाब
लाकड़ी का मजरा के इस इलाके में आसपास एक्सपोर्ट फैक्ट्री बन चुकी हैं। आसपास के लोगों का कहना है कि 2 दिन से तालाब के किनारों पर मिट्टी जरूर डाली जा रही थी। लेकिन उन्हें अंदाजा नहीं था कि रातोंरात तालाब को पाटकर भूखंड की शक्ल दे दी जाएगी। लोग सुबह पहुंचे तो तालाब गायब था। थोड़े हिस्से में पानी को छोड़ बाकी हिस्से को मिट्टी डालकर समतल करने के बाद भूखंड की शक्ल दे दी गई है।

BJP नेता ने भूख्ंड में बदल दिया तालाब।
BJP नेता ने भूख्ंड में बदल दिया तालाब।

BJP नेता पर हाथ डालने में कतरा रहे अफसर
14 बीघा तालाब पर कब्जे के मामले में अधिकारी BJP नेता पर एक्शन लेने में कतरा रहे हैं। मौके पर कब्जे के बाद भी अभी तक भाजपा नेता और उसके साथियों के खिलाफ FIR दर्ज नहीं कराई गई है। नगर निगम और तहसील प्रशासन दोनों ही इससे अंजान बने बैठे हैं। हालांकि DM शैलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि टीम भेजकर जांच कराई जाएगी। कब्जा करने वालों पर कड़ा एक्शन भी होगा।

तालाब पर कब्जा करने वालों पर एक्शन लेने में कतरा रहे अधिकारी।
तालाब पर कब्जा करने वालों पर एक्शन लेने में कतरा रहे अधिकारी।

इसी तर्ज पर हुए गांगन नदी पर कब्जे
मुरादाबाद में गांगन नदी का वजूद पूरी तरह खत्म हो चुका है। इसी तरह अफसरों की सरपस्ती और ढिलाई ने गांगन नदी पर 2000 से अधिक अवैध कब्जे करा दिए। जिन एक्सपोर्ट फैक्ट्रियों में बैठकर अफसर चाय की चुस्कियां लेते रहे, उन्हीं में गांगन की जमीन सिमटती चली गई। आज दिल्ली रोड पर गांगन का वजूद पूरी तरह खत्म हो चुका है। लेकिन बाढ़ खंड, जिला प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण महकमा और एमडीए कुछ भी नहीं कर सका।

पहले तालाब के किनारों पर मिट्टी उतारी फिर जेसीबी से समतल करा दिया।
पहले तालाब के किनारों पर मिट्टी उतारी फिर जेसीबी से समतल करा दिया।
खबरें और भी हैं...