मुरादाबाद में स्कूली बच्चों को धर्म का 'पहाड़ा':राष्ट्रीय पुजारी परिषद ने बच्चों को गायत्री मंत्र और हनुमान चालीस का पाठ कराया

मुरादाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुरादाबाद में स्कूली बच्चों को धर्म का पहाड़ा पढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद की संस्कारशाला। - Dainik Bhaskar
मुरादाबाद में स्कूली बच्चों को धर्म का पहाड़ा पढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद की संस्कारशाला।

मुरादाबाद में राष्ट्रीय पुजारी परिषद ने स्कूली बच्चों को धर्म का पहाड़ा पढ़ाने के लिए अभियान शुरू किया है। कार्यक्रम को हिंदू संस्कार अभियान का नाम दिया गया है। मुरादाबाद में हिंदू संस्कार केंद्र की स्थापना कर पुजारी परिषद ने स्कूली बच्चों को गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ाना शुरू किया है।

मकर संक्रांति के अवसर पर शुक्रवार को राष्ट्रीय पुजारी परिषद ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया। शहर के कटघर क्षेत्र में डबल फाटक शिव मंदिर के पास हुए इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को इकट्ठा किया गया था। यहां पुजारी आचार्य महेंद्र सिंह ने बच्चों को तीन बार गायत्री मंत्र का जाप कराया। इसके बाद हनुमान चालीस का पाठ कराया गया। बच्चों को सलाह दी गई कि वे रोजाना जैसे पढ़ाई करते हैं, वैसे ही गायत्री मंत्र का जाप और हनुमान चालीसा का पाठ भी जरूर करें।

स्कूलों में अभियान चलाएगी पुजारी परिषद

अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद की विंग राष्ट्रीय पुजारी परिषद बच्चों को धर्म का पाठ पढ़ाने के लिए स्कूलों में भी अभियान चलाएगी। अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के प्रांत मीडिया प्रभारी श्याम कृष्ण रस्तोगी ने कहा- 'आधुनिक शिक्षा पद्धति में बच्चे धर्म से विमुख होते जा रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रीय पुजारी परिषद ने बच्चों को धर्म से जोड़ने के लिए मुहिम शुरू की है।

स्कूलों में जाकर बच्चों को धर्म के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया गया है। खासकर छोटे बच्चों में धर्म के बीज रोपे जाएंगे, ताकि आने वाली पीढ़ी अपने धर्म के प्रति जागरूक और सजग रहे।'

मुरादाबाद में अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद का हिंदू संस्कार केंद्र।
मुरादाबाद में अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद का हिंदू संस्कार केंद्र।

हिंदू संस्कार केंद्र की स्थापना की

श्याम कृष्ण रस्तोगी ने बताया कि बच्चों में संस्कार और हिंदू धर्म के बीज रोपने के लिए राष्ट्रीय पुजारी परिषद ने कटघर थाना क्षेत्र में हिंदू संस्कार केंद्र की स्थापना की है। यह केंद्र डबल फाटक के पास स्थित शिव मंदिर के नजदीक बनाया गया है। यहां शुक्रवार को मकर संक्रांति में हुए कार्यक्रम में बच्चों को सीख दी गई कि वह पढ़ाई के साथ अपने धर्म को भी पहचानें।

उसके बारे में जानें और अपने साथी बच्चों को भी रोजाना गायत्री मंत्र और हनुमान चालीस पढ़ने को कहें। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के महानगर उपाध्यक्ष पंडित कामेश्वर मिश्रा, विभाग मंत्री राकेश शास्त्री, प्रांत मीडिया प्रभारी श्याम कृष्ण रस्तोगी, पिंकी देवी, पायल यादव आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...