सामूहिक विवाह में 101 जोड़े शादी के बंधन में बंधे:एक ही पंडाल में पंडित जी ने कराए फेरे और मौलवी साहब ने पढ़ाया निकाह, आर्शीवाद देने पहुंचे अफसर और जनप्रतिनिधि

मुरादाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुरादाबाद में सामूहिक विवाह योजना के तहत 101 जोड़ों की शादी कराई गई। - Dainik Bhaskar
मुरादाबाद में सामूहिक विवाह योजना के तहत 101 जोड़ों की शादी कराई गई।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सोमवार को मुरादाबाद में 101 जोड़ों की शादी कराई गई। इनमें से 53 मुस्लिम और 48 हिंदू जोड़े थे। पंचायत भवन सभागार में इस कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम की ओर से किया गया था।

एक ही पंडाल में एक तरफ पंडित जी फेरों की रस्में करा रहे थे तो दूसरी तरफ मौलवी साहब निकाह पढ़ाते नजर आए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत पंचातय सभागार में शादी समारोह का आयोजन किया गया।

बारिश की वजह से नहीं आए 22 जोड़े

मुस्लिम जोड़ों को निकाह पढ़वाते मौलवी।
मुस्लिम जोड़ों को निकाह पढ़वाते मौलवी।

इसमें 53 मुस्लिम और 70 हिंदू जोड़ों ने पंजीकरण कराया था। लेकिन सुबह से ही बारिश होने की वजह से 70 में से सिर्फ 48 हिंदू जोड़े ही यहां पहुंचे। अपने - अपने धार्मिक रीति रिवाज के हिसाब से शादी कराने के लिए प्रशासन ने पूरे बंदोबस्त किए थे।

मुस्लिम जोड़ों का निकाह पढ़वाने को मौलवी साहब बुलाए गए थे। जबकि हिंदू जोड़ों की शादी संपन्न कराने केे लिए पंडित जी आए थे।

एक ही पंडाल में गूंजे मंत्र और कबूल है

सामूहिक विवाह योजना में पहुंचे जोड़े।
सामूहिक विवाह योजना में पहुंचे जोड़े।

सामूहिक विवाह के लिए पंचातय भवन में एक बड़ा पंडाल सजाया गया था। जिसमें थोड़ी थोड़ी दूरी पर ग्रुप में जोड़ों को बैठाया गया था। पंडित जी ने तीन - तीन जोड़ों का एक साथ बैठाकर शादी की रस्में कराईं। थोड़ी दूरी पर बैठे मौलवी साहब ने एक - एक कर जोड़ों को निकाह पढ़वाया। इसके बाद सरकार की ओर से निर्धारित गिफ्ट सभी जोड़ों को बांटे गए।

आर्शीवाद देने पहुंचे अफसर और नेता

सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे जोड़े।
सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे जोड़े।

कमिश्नर आन्जनेय कुमार सिंह, डीआईजी शलभ माथुर, डीएम शैलेंद्र सिंह, एसएसपी पवन कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. शैफाली सिंह, महापौर विनोद अग्रवाल, विधायक रितेश गुप्ता, MLC डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, BJP महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष प्रिया अग्रवाल आदि ने कार्यक्रम में पहुंचकर नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद दिया।

खबरें और भी हैं...