मुरादाबाद में डॉग्स के मुंह पर प्लास्टिक मास्क:आकाश रेजीडेंसी की लिफ्ट में महिला पर किया था डॉग ने अटैक, आयुक्त बोले- पॉलिसी बनाएगा निगम

मुरादाबाद16 दिन पहले
मुरादाबाद में लिफ्ट में महिला पर डॉग अटैक के बाद कुत्तों के मुंह पर प्लास्टिक मास्क लगाए जा रहे हैं।

मुरादाबाद में आकाश रेजीडेंसी की लिफ्ट में एक महिला पर हुए डॉग अटैक से लोग सहमे हुए हैं। सोसाइटी के लोगों ने नगर आयुक्त से मामले की शिकायत की है। साथ ही इस तरह की घटनाओं को टालने के लिए डॉग्स पालने वाले लोगों पर भी एहतियात बरतने के लिए दबाव बनाया है।

सोसाइटी के प्रेशर के बाद यहां डॉग्स के मुंह पर प्लास्टिक के मास्क नजर आ रहे हैं। ताकि लिफ्ट में लाते ले जाते समय डॉग्स यदि किसी पर अटैक करता भी है तो वो दांत न मार सके। इस बीच नगर आयुक्त संजय चौहान ने कहा है कि नगर निगम की सीमा में डॉग्स पालने वालों के लिए नगर निगम बहुत जल्द एक पॉलिसी बनाएगा।

आकाश रेजीडेंसी में लिफ्ट में महिला पर किया था डॉग ने अटैक। CCTV फुटेज।
आकाश रेजीडेंसी में लिफ्ट में महिला पर किया था डॉग ने अटैक। CCTV फुटेज।

लिफ्ट में जा रही महिला पर किया था अटैक
कांठ रोड स्थित आकाश रेजीडेंसी में तीन दिन पहले एक महिला पर डॉग ने लिफ्ट में अटैक कर दिया था। सोसाइटी के टावर टू में रहने वाली शिल्पी लिफ्ट से 11वीं फ्लोर पर अपने फ्लैट में जा रही थीं।

10वीं फ्लोर पर जैसे ही लिफ्ट का दरवाजा खुला वहां एक महिला अपने डॉग को लेकर लिफ्ट में आई। तभी डॉग ने लिफ्ट में पहले से मौजूद शिल्पी पर अटैक कर दिया था। सोसाइटी के लोगों को कहना है कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं।

सोसाइटी के लोगों ने नगर आयुक्त को दिया है ज्ञापन।
सोसाइटी के लोगों ने नगर आयुक्त को दिया है ज्ञापन।

"दहशतजदा बच्चे लिफ्ट से नहीं जाना चाहते"

आकाश रेजीडेंसी RWA आकाश जनकल्याण समिति के सचिव सुमित सक्सेना ने दैनिक भास्कर को बताया कि हमारी सोसाइटी में करीब 380 परिवार रहते हैं। इनमें से करीब 40 परिवार ऐसे हैं जिनके घरों पर पालतू डॉग्स हैं। ये लोग जब भी अपने डॉग्स को टहलाने के लिए सुबह शाम बाहर लाते हैं तो उन्हें लिफ्ट से ले जाते हैं।

ये तस्वीर आकाश जनकल्याण समिति के सचिव सुमित सक्सेना की है।
ये तस्वीर आकाश जनकल्याण समिति के सचिव सुमित सक्सेना की है।

सुमित ने बताया किअक्सर देखा गया है कि डॉग को टहलाने का काम पैरेंट्स अपने छोटे बच्चों को सौंप देते हैं। ऐसे में डॉग उन बच्चों के कंट्रोल में नहीं रहते और लिफ्ट में दूसरे लोगों पर अटैक करते हैं। सोसाइटी में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं। जिसकी वजह से बच्चे डरे-सहमे हैं और वो अब लिफ्ट में जाने से घबराते हैं।

ये तस्वीर आकाश जन कल्याण समिति के रेजीडेंट शोभित गुप्ता की है।
ये तस्वीर आकाश जन कल्याण समिति के रेजीडेंट शोभित गुप्ता की है।

"पूरी सोसाइटी में कुत्तों का आतंक"

आकाश रेजीडेंसी में रहने वाले शोभित गुप्ता ने दैनिक भास्कर को बताया कि हमारी सोसाइटी में कुत्तों के अटैक की कई घटनाएं हो चुकी हैं। जब कुत्ता पालने वालों से इसकी शिकायत की जाती है तो वो उसे अनुसना कर देते हैं। कई बच्चों और महिलाओं पर लिफ्ट में डॉग अटैक कर चुके हैं। अब हमने इस मामले में नगर आयुक्त से मांग की है कि वो कुत्ता पालने वालों के लिए कोई एडवाइजरी जारी करें।

ये तस्वीर मुरादाबाद के नगर आयुक्त संजय कुमार चौहान की है।
ये तस्वीर मुरादाबाद के नगर आयुक्त संजय कुमार चौहान की है।

नगर आयुक्त बोले- पॉलिसी बनाएंगे
नगर आयुक्त संजय कुमार चौहान ने कहा कि नगर निगम पालतू कुत्तों के लिए पॉलिसी बनाएगा। जिसमें ये सुनिश्चित किया जाएगा कि पालतू कुत्तों की वजह से सड़कें और पार्क गंदे न हों। इसके साथ ही आसपास के लोगों को भी कोई असुविधा न हो। नगर आयुक्त ने बताया कि आकाश रेजीडेंसी की घटना की जांच के लिए एक कमेटी गठित कर दी गई है। इसके अलावा पॉलिसी बनाने के लिए प्रस्ताव को नगर निगम की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।