• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Moradabad
  • The Factory Was Being Built In 23000 Square Meters Without Passing The Map, Torrent CNG Pump On Lakri Bypass Was Also Built Without A Map, The Strongholds Of Illegal Constructions Are Majhola, Katghar And Galshaheed

MDA ने CNG पंप और निर्माणाधीन फैक्ट्री सील की:23000 वर्ग मीटर में बगैर नक्शा पास कराए बन रही थी फैक्ट्री, लाकड़ी बाईपास पर टोरेंट CNG पंप भी बगैर नक्शे के बना था, अवैध निर्माणों के गढ़ हैं मझोला, कटघर और गलशहीद

मुरादाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
MDA ने शुक्रवार को मोहम्मदपुर बस्तौर में एक निर्माणाधीन फैक्ट्री और लाकड़ी बाईपास पर CNG पंप को सील कर दिया। - Dainik Bhaskar
MDA ने शुक्रवार को मोहम्मदपुर बस्तौर में एक निर्माणाधीन फैक्ट्री और लाकड़ी बाईपास पर CNG पंप को सील कर दिया।

मुरादाबाद विकास प्राधिरकण (MDA) ने संभल रोड पर मेाहम्मदपुर बस्तौर में बगैर नक्शे के बनाई जा रही एक एक्सपोर्ट फैक्ट्री को सील कर दिया है। लाकड़ी बाईपास पर एक पेट्रोल पंप भी MDA ने सील लगा दी है। दोनों का मानचित्र MDA से पास नहीं कराया गया था।

मोहम्मदपुर बस्तौर में मोहम्मद नदीम, मोहम्मद अफजल, मोहम्मद अनवर और मोहम्मद जावेद करीब 23000 वर्ग मीटर भूमि में फैक्ट्री का निर्माण कर रहे थे। MDA से इसके लिए नक्शा पास नहीं था। लिहाजा MDA ने उत्तर प्रदेश नगर योजना एवं विकास अधिनियम -1973 के तहत वाद दर्ज करके नोटिस जारी किया। प्राधिकरण ने निर्माण रोकने के निर्देश दिए। लेकिन फैक्ट्री मालिकों ने निर्माण कार्य नहीं रोका। VC मधुसूदन हुल्गी के आदेश पर शुक्रवार को MDA के सचल दस्ते ने पुलिस की मदद से इस निर्माणाधीन फैक्ट्री को सील कर दिया है।

MDA ने मोहम्मदपुर बस्तोर में सील की अवैध फैक्ट्री।
MDA ने मोहम्मदपुर बस्तोर में सील की अवैध फैक्ट्री।
MDA ने मोहम्मदपुर बस्तोर में सील की अवैध फैक्ट्री।
MDA ने मोहम्मदपुर बस्तोर में सील की अवैध फैक्ट्री।

लाकड़ी बाईपास पर टोरेंट का CNG पंप भी सील

लाकड़ी बाईपास पर बीनस इंडिया के पास टोरेंट कंपनी का CNG पंप और एक कमरा भी बगैर मानचित्र के बना था। MDA ने पंप मालिक इरफान मलिक को नोटिस जारी किया। लेकिन पंप मालिक की ओर से कोई स्वीकृत मानचित्र नहीं दिखाया गया। VC के आदेश पर शुक्रवार को इस पंप को भी MDA के सचल दस्ते ने सील कर दिया।

MDA ने लाकड़ी बाईपास पर टोरेंट गैस का CNG पंप सील कर दिया।
MDA ने लाकड़ी बाईपास पर टोरेंट गैस का CNG पंप सील कर दिया।

अवैध निर्माणों का गढ़ हैं गलशहीद, कटघर और मझोला थाना एरिया

मुरादाबाद में गलशहीद, मझोला और कटघर थाना क्षेत्र अवैध निर्माणों के गढ़ बन चुके हैं। गलशहीद थाना क्षेत्र में तो 90 फीसदी से अधिक निर्माण पूरी तरह अवैध हैं। इनमें से किसी का भी मानचित्र स्वीकृत नहीं है। प्रिंस रोड, असालतपुरा, गलशहीद चौराहा समेत इस पूरे थाना क्षेत्र में मकान और दुकान ही नहीं बड़े बड़े बारातघर, होटल, अस्पताल, रेस्टोरेंट और मॉल बगैर मानचित्र के ही बन गए हैं। इन निर्माणों को लेकर MDA के इंजीनियरों व अधिकारियों पर हमेशा उंगलियां उठती रही हैं। लेकिन MDA इन पर कभी कड़ी कार्रवाई नहीं कर सका।

कटघर थाना क्षेत्र में रामपुर रोड पर बड़ी - बड़ी फैक्ट्रियां, पंडित नंगला बाईपास पर फैक्ट्रियां और स्कूल कालेज के साथ ही कई रिहायशी कालोनियां भी बगैर नक्शे के बन गईं। संभल रोड पर भी बडे़ - बड़े अस्पताल, कॉप्लेक्स, स्कूल कालेज, शादी घर बगैर मानचित्र के बने हैं। इस पूरे इलाके में 90 फीसदी से अधिक निर्माण बगैर नक्शे के हुए हैं। संभल रोड पर गांगन नदी की भूमि पर पूरा करूला एरिया बिना नक्शे के बस गया है। संभल रोड पर ही RTO आफिस के सामने पूरी की पूरी कालोनी ग्रीन लैंड पर बसा दी गई। इस पूरे खेल में MDA के इंजीनियरों और अधिकारियों की भूमिका भी कठघरे में है। मझोला क्षेत्र में गांगन नदी के भीतर बनी 1500 से अधिक अवैध फैक्ट्रियों का सच भी MDA को आईना दिखाने वाला है। बगैर नक्शे के ये फैक्ट्रियां MDA के अधिकारियों और इंजीनियरों की सरपरस्ती में ही बनी हैं। जिनके खिलाफ प्राधिकरण आज तक ठोस कदम नहीं उठा सका है। कार्रवाई के नाम पर यदा कदा एक - दो फैक्ट्री सील की गईं। लेकिन उनकी सीलें खामोशी से खोल दी गईं। इसमें भी भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं।

खबरें और भी हैं...