ठाकुरद्वारा में अग्निशमन विभाग ने किया जागरूक:ठाकुरद्वारा नगर व क्षेत्र में आग से बचाव को लेकर नर्सिंग होम व अस्पतालों में चलाया अभियान

ठाकुरद्वारा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ठाकुरद्वारा नगर व क्षेत्र में शनिवार को अग्निशमन अधिकारियों ने नर्सिंगहोम व अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा उपाय के प्रति जागरूक किया उन्होंने बताया कि कहीं पर आग लग जाए तो किस तरह बचाव करना है।

इसके अलावा अपने गांव में सभी को अग्नि सुरक्षा उपाय के प्रति जागरूक भी करना है और अस्पतालों में सभी को अग्निशमन हेल्पलाइन नंबर 101 के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि हुक्का पीने के पश्चात चिलम या आग को पूर्ण रूप से बुझाकर छोड, जलते हुए बचे बीड़ी के टुकड़े को बुझा कर छोड़िये खलिहान तालाब के निकट या पानी के साधनों के निकट स्थापित कीजिए।

खलिहान मकान या रेलवे लाइन से कम से कम 100 फुट की दूरी बनाईये , कण्डों या उपलों के ढेर को पूर्ण रूप से सूख जाने पर निवास स्थान से कम से कम 100 फुट की दूरी पर लगाइए, त्योहार पर आतिशबाजी का प्रयोग निवास स्थान से 5 सौ फुट की दूरी पर कीजिए । सभी बातों को लेकर जागरूक किया गया।

बताया गया कि अग्नि सुरक्षा उपाय बहुत ही आवश्यक है, इनके प्रति जागरूक करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई चिंगारी ना छोड़ो, जिससे कहीं पर आग लग जाए । आग लगने पर फायर बिग्रेड को सूचना दें। जिसमें घटनास्थल का सही पता, पानी का साधन , घटनास्थल से पानी की दूरी की सूचना जरूर दें। इस दौरान मुख्य रूप से अग्निशमन अधिकारी गंगन कुमार व अग्निशमन कर्मी नासिर खान, शिवकुमार, मनोज कुमार व आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...