ठाकुरद्वारा में मिल अपर महाप्रबंधक ने देखी गन्ने की फसल:गन्ने में लगने वाली बीमारियों के बारे में किसानों को कराया अगवत

ठाकुरद्वारा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

त्रिवेणी शुगर मिल रानी नांगल के अपर महाप्रबंधक गन्ना के आदेशानुसार उप महाप्रबंधक सुनील कुमार वालिया अपनी टीम के साथ रामू वाला गणेश के जंगल में किसान धर्मपाल सिंह तथा विजय पाल सिंह के खेतों पर जाकर पौधा तथा पेड़ी गन्ने में लगने वाली टॉप बॉरर बीमारी की पहचान तथा रोकथाम के बारे में किसानों को जागरूक किया।

इस समय यह बीमारी बहुत जोरों से गन्ने के खेतों में फैल रही है सोदासपुर जॉन प्रबंधक राजविंदर सिंह संधू ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए अधिकतर किसान कोराजन का छिड़काव करें या फर्टेरा का प्रयोग करें।

इन कीटनाशक दवाइयों के परिणाम लंबे समय तक रहते हैं गन्ना अधिकारी योगेश पांडे ने बताया कि 50 से 60 दिन के बुवाई किए हुए गन्ने के खेत में कोराजन का प्रयोग अति उत्तम माना जाता है अर्थात समस्त किसान गन्ने में समय से कोराजन का प्रयोग करें।

किसान भूपेंद्र सिंह ने गन्ना आपूर्ति हेतु अति शीघ्र पर्ची जारी करवाने की मांग की इस पर अधिकारियों ने 3 दिन के भीतर पर्ची जारी करवाने का आश्वासन दिया सुपरवाइजर हिमांशु चौहान ने एचएच टी मशीन द्वारा खेतों का सर्वे किया।

वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक आनंद सिंह ने समय से गन्ने के खेतों का सर्वे समय से संपन्न करने पर जोर दिया किसान नेता प्रीतम सिंह ने कहां कि इस वर्ष किसानों का रुझान गन्ने की ओर बहुत बढा है।

जिला मुरादाबाद में और वर्षो की अपेक्षा लगभग 20% गन्ने की बुवाई में वृद्धि हुई है इस बात को ध्यान में रखते हुए शुगर मिल की की पेराई क्षमता बढ़ाने की मांग की ताकि आने वाले सत्र में किसानों के गन्ने की आपूर्ति समय से हो सके।

क्षेत्र के गन्ना सुपरवाइजरों कहा कि निष्पक्ष रुप से गन्ने के खेतों का सर्वे करें और किसानों से आव्हान किया कि वे अपने खेतों का सर्वे अपने सामने कराएं, ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो इस दौरान किसान नरेश सिंह उदय राज सिंह आदेश कुमार हरिओम चौहान काव्य चौहान देवराज सिंह योगेंद्र सिंह प्रमोद कुमार राजकुमार आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...