वित्त साक्षरता से होगी आर्थिक स्थिति मजबूत:मुजफ्फरनगर के जानसठ के गांव तालड़ा में हुआ वित्त साक्षरता कैंप का आयोजन,  नाबार्ड के अभिषेक श्रीवास्तव ने दिया व्याख्यान

मुजफ्फरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जानसठ के गांव तालड़ा में वित्त साक्ष्ररता शिविर का आयोजन किया गया। - Dainik Bhaskar
जानसठ के गांव तालड़ा में वित्त साक्ष्ररता शिविर का आयोजन किया गया।

मुजफ्फरनगर के गांव तालड़ा में डीडीएम नाबार्ड अभिषेक श्रीवास्तव ने कहा कि वित्त साक्षरता से ही आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। देश में वित्त साक्षरता लाने के लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया व नाबार्ड लीड बैंकों व एनजीओ के माध्यम से वित्त साक्षरता केन्द्र (CFL) खोलकर अभियान चलाया गया है। मुजफ्फरनगर में सीएफएल संचालन क्रिसिल फाउन्डेशन के सहयोग से लीड बैंक पीएनबी संचालित कर रहा है। उन्होंने बताया कि उसकी फंडिग नाबार्ड कर रहा है।

बैंकिंग सिस्टम में आ रहा बदलाव

तालड़ा में लगे वित्त साक्षरता कैंप में अभिषेक श्रीवास्तव ने कहा कि अब बैंकिंग सिस्टम में बदलाव आ रहा है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लगातार वित्तीय समावेशन हो रहा है और लोग बैंकों से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक विकास में बैंकों का बहुत सहयोग है। बैंकों के निरन्तर सहयोग से देश की आर्थिक स्थिति सुधरी है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी बैंकों से जुड़कर अपनी बचत को बैंकों में रखें और बैंकों के माध्यम से ही निवेश करें। इसके अलावा उन्होंने सभी से सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का लाभ उठाने का भी आह्वान किया।

डिजीटल बैंकिंग को अपनाना होगा

सीएफएल प्रबन्धक शीजा खानम ने कहा कि आने वाले समय डिजीटल बैंकिंग का है और सभी को समय के साथ चलना पड़ेगा। कहा कि जो समय के साथ नहीं चलेंगे, उनका विकास रूक जायेगा। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे डिजीटल बैंकिंग अपनायें और समय के साथ चलें। उन्होंने कहा कि डिजीटल अपनाते समय सुरक्षा बरतें और किसी को भी अपने एटीएम का पासवर्ड या पिन न बताएं तथा बैंक संबंधी कोई ओटीपी भी किसी से शेयर न करें। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर में पहला वित्त साक्षरता केन्द्र (सीएफएल) खतौली में खोला गया, जो जनपद के ब्लाॅक खतौली, जानसठ व बुढाना में कार्य कर रहा है। इस वित्त साक्षरता केन्द्र को प्रायोजक बैंक पंजाब नेशनल बैंक है, जो कि मुजफ्फरनगर का लीड बैंक है, जबकि इसको फंडिंग नाबार्ड द्वारा की जा रही है और सहयोग क्रिसिल फाउन्डेशन द्वारा किया जा रहा है। इस सीएफएल सेन्टर द्वारा तेजी के साथ तीनों ब्लाॅकों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को वित्त साक्षर किया जा रहा है।

जानसठ ब्लाॅक के एफसी वसीम अहमद ने प्रतिभागियों को सामाजिक सुरक्षा के तहत भारत सरकार की योजनाएं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेन्शन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार से बताया। जागरूकता शिविर में आये लोगों वादा किया कि वह अपने परिवार के लोगों को इन योजनाओं का लाभ अवश्य दिलवायेंगे। इस दौरान नेशनल ग्रामीण आजीविका मिशन की ब्लाॅक मिशन मैनेजर योगेश कुमारी ने भी संबोधित करते हुए कहा कि गांव में समूह इसलिए बनाये गये हैं, ताकि वह अपने छोटी-छोटी बचत कर इस बचत का निवेश कर सकें। इस दौरान ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार पाल, बैंक सखी व भारी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...