• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • 30% Of The Candidates Fail Only In The Medical Test, Know The Complete Details From Interview To Final Merit List

NDA SSB इंटरव्यू-2022:30% कैंडिडेट तो सिर्फ मेडिकल टेस्ट में ही फेल हो जाते हैं, जानें इंटरव्यू से लेकर फाइनल मेरिट लिस्ट तक की पूरी डिटेल

5 महीने पहले

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा भारत के तीनों ही सेना में लेफ्टिनेंट पद की भर्ती के लिए हर साल आयोजित की जाती है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने NDA-1, 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है। अब परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट SSB इंटरव्यू में शामिल होंगे। नीचे हम एक-एक कर NDA के इंटरव्यू से रिलेटेड सभी जानकारियां डीटेल में बता रहे हैं…

साल में दो बार आयोजित की जाती है एनडीए की परीक्षा
यह परीक्षा UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में 12वीं में पढ़ रहे या फिर 12वीं पास कर चुके स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं। NDA की परीक्षा प्रोसेस में सबसे पहले लिखित परीक्षा, फिर SSB इंटरव्यू, फिर फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट कन्डक्ट किए जाते हैं। इन सभी एग्जाम में कैंडिडेट का पास होना जरूरी होता है। इसके बाद कैंडिडेट को NDA में लेफ्टिनेंट पद पर जॉइनिंग दे दी जाती है।

एनडीए में सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट की पहले 3 साल पढ़ाई और ट्रेनिंग होती है। फिर 1 साल की ट्रेनिंग के लिए IMA देहरादून या अन्य विंग के संस्थानों में भेजा जाता है।
एनडीए में सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट की पहले 3 साल पढ़ाई और ट्रेनिंग होती है। फिर 1 साल की ट्रेनिंग के लिए IMA देहरादून या अन्य विंग के संस्थानों में भेजा जाता है।

एनडीए की तैयारी करने वाले छात्र लिखित परीक्षा के लिए तो तैयार रहते हैं, लेकिन SSB इंटरव्यू के नियमों को लेकर उनके मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। इसीलिए यहां हम SSB इंटरव्यू के पूरे शेड्यूल और नियम के बारे में बताने जा रहे हैं…

एग्जाम पैटर्न
NDA की परीक्षा कुल 1800 नंबरों की होती है। इसमें 900 नंबरों की लिखित और 900 नंबर का SSB इंटरव्यू होता है। लिखित परीक्षा में सिलेक्टेड कैंडिडेट ही SSB इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं। यह इंटरव्यू पूरे 5 दिन चलता है। इसमें कैंडिडेट के मेंटल और एजुकेशनल नॉलेज का टेस्ट लिया जाता है। 5 दिन चलने वाले इस इंटरव्यू में हर दिन कैंडिडेट को नए टास्क दिए जाते हैं।

इंटरव्यू का पहला दिन
NDA की लिखित परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को UPSC की तरफ से एक तय SSB बोर्ड में रिपोर्टिंग करना होता है। वहीं से उनके SSB इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होती है। पहले दिन छात्रों का स्क्रीनिंग टेस्ट होता है जिसमें सबसे पहले ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट होता है। इसमें छात्रों से वर्बल और नॉन-वर्बल रीजनिंग के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए छात्रों के पास सिर्फ 30 मिनट का समय होता है। इसमें मैथ के प्रश्न पूछे जाते हैं।
पहले दिन OIR में सिलेक्ट हुए छात्र PPDT टेस्ट देते हैं। इसमें छात्रों को 30 सेकंड तक एक तस्वीर दिखाई जाती है। इसको देखकर और समझकर उन्हें एक कहानी लिखनी होती है। यह जरूरी है कि कहानी उस तस्वीर से जुड़ी होनी चाहिए।

इंटरव्यू का दूसरा, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण दिन
SSB इंटरव्यू का दूसरा दिन सबसे कठिन माना जाता है। इस दिन छात्रों को साइकोलॉजी टेस्ट, ग्राउंड टास्क आब्स्टकल GTO और पर्सनल इंटरव्यू भी देना होता है। इसमें 4 टेस्ट होते हैं।

1.थीमेटिक अप्रेसिएशन टेस्ट TAT
इंटरव्यू लेने वाले ऑफिसर इस टेस्ट में कैंडिडेट को 11 पिक्चर्स दिखाते हैं। हर पिक्चर 30 सेकंड तक दिखाई जाती है। इसको देखकर कैंडिडेट को उन सबसे रिलेटेड एक डीटेल तैयार करनी होती है और फिर खाली स्क्रीन पर लिखना होता है।

2. वर्ड एसोसिएशन टेस्ट (WAT)
यह टेस्ट कैंडिडेट्स के मेंटल लेवल के लिए होता है। इसमें करीब 50-60 इंग्लिश के शब्द दिखाए जाते हैं, इसके माध्यम से एक कहानी तैयार करनी होती है। यह शब्द एक-दूसरे से रिलेटेड होते हैं।

3. सिचूएशन रिएक्शन टेस्ट (SRT)
यह टेस्ट WAT से रिलेटेड होता है, जिसमें कैंडिडेट को 60 प्रश्नों का उत्तर लिखना होता है। लिखित प्रश्न में 2-3 पैराग्राफ लिखने होते हैं।

4. सेल्फ डिस्क्रिप्शन (SD)
यह टेस्ट सबसे लास्ट में होता है, इसमें छात्रों से उसकी पर्सनल लाइफ से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू का तीसरा दिन

इस दिन 5 हिस्सों में इंटरव्यू होता है

  • ग्रुप डिस्कशन (GD)
  • ग्रुप प्लानिंग एक्सरसाइज
  • प्रोग्रेसिव ग्रुप टास्क
  • हाफ ग्रुप टास्क
  • लिट्रेचर टेस्ट
इंटरव्यू के तीसरे दिन ग्रुप डिस्कशन कंडक्ट किया जाता है। इसमें कैंडिडेट के ओपीनियन और आइडियाज को परखा जाता है।
इंटरव्यू के तीसरे दिन ग्रुप डिस्कशन कंडक्ट किया जाता है। इसमें कैंडिडेट के ओपीनियन और आइडियाज को परखा जाता है।

इंटरव्यू का चौथा और पांचवां दिन
SSB इंटरव्यू का हर दिन कैंडिडेट्स के लिए नए चैलेंज लेकर आता है। तीसरे दिन की तरह पांचवें दिन भी टेस्ट लिए जाते हैं। इसमें ग्रुप बदल जाता है। FGT फाइनल ग्रुप टेस्ट होता है जो कैंडिडेट्स के ग्रुप टास्क का आखिरी टास्क होता है।

इसी दिन IO यानी इंडिविजुअल ऑब्जर्वेशन का टेस्ट लिया जाता है। कैंडीडेट के व्यक्तिगत परफॉरमेंस का मूल्यांकन होता है। SSB इंटरव्यू के आखिरी दिन कैंडीडेट को पूरे पैनल के साथ एक हॉल में बैठाया जाता है। कैंडिडेट को पिछले चार दिन चले टेस्ट का रिजल्ट सुनाया जाता है। सिलेक्ट हुए कैंडिडेट को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है।

नोट- इन 5 दिनों में किसी भी कैंडिडेट को कभी भी इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।

अब मेडिकल टेस्ट की बात कर लेते हैं
NDA के मेडिकल एग्जाम में कैंडिडेट्स के फिजिकल फिटनेस जांची जाती है। मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को निम्न मानदंडों को पूरा करना होता है।

  • वजन
  • ऊंचाई
  • आंखों की दृष्टि
  • कान
  • उम्मीदवारों में रोग की स्थिति

डीटेल में मेडिकल स्टैन्डर्ड को आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

स्टूडेंट्स को नाक, कान और दांत की सफाई मेडिकल से पहले करवा लेनी चाहिए। लगभग 30% कैंडिडेट सिर्फ मेडिकल टेस्ट में ही बाहर हो जाते हैं।
स्टूडेंट्स को नाक, कान और दांत की सफाई मेडिकल से पहले करवा लेनी चाहिए। लगभग 30% कैंडिडेट सिर्फ मेडिकल टेस्ट में ही बाहर हो जाते हैं।

फाइनल मेरिट लिस्ट
फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में पाए गए नंबर और इंटरव्यू में पाए गए नंबरों के आधार पर बनता है। इस साल कुल 400 सीटों के लिए भर्ती निकली है। कुछ डिफेंस एक्सपर्ट के अनुसार, एक्सपेक्टेड कटऑफ लिखित परीक्षा की 350-360 के बीच और फाइनल कटऑफ 704- 71 के बीच हो सकती है।
लिखित परीक्षा के लिए कट ऑफ नंबरों की गिनती 900 नंबर में से की जाएगी। SSB इंटरव्यू तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को कट-ऑफ नंबर पाना जरूरी है। लिखित एग्जाम के लिए लास्ट इयर्स के UPSC NDA कटऑफ नंबर नीचे टेबल में दिए गए हैं। इससे आप अपने सिलेक्शन अनुमान लगा सकते हैं।

NDA लास्ट सिलेक्शन के लिए लास्ट इयर्स के कट ऑफ नंबर

साल

NDA-1 एग्जाम

NDA-2 एग्जाम

2021343

2020

355

355

2019

342

346

2018

338

325

2016

288

229

2015

306

269

2014360283

लास्ट सिलेक्शन लिखित एग्जाम और SSB इंटरव्यू के दौर में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा। अंतिम कट ऑफ अंकों की गिनती 1800 नंबर (लिखित परीक्षा + इंटरव्यू के अंकों) में से की जाएगी। एसएसबी इंटरव्यू पूरा होने के बाद यूपीएससी अंतिम कट ऑफ अंक जारी करेगा, यहां पिछले वर्ष के एनडीए अंतिम चयन कट ऑफ के नंबर हैं…

साल

NDA-1 एग्जाम 1800 में से

NDA-2 एग्जाम 1800 में से

2021709

2020

723

719

2019

705

709

2018

708

624

2016

656

609

2015

656

674

2014

722

656

(यह स्टोरी विकास सिंह ने की है। विकास दैनिक भास्कर ऐप में इंटर्नशिप कर रहे हैं।)