भाजपा की तीसरी लिस्ट में 85 नाम, देखिए पूरी लिस्ट:रायबरेली से अदिति सिंह, कन्नौज से असीम अरुण प्रत्याशी; 15 महिला उम्मीदवार, 6 विधायकों के टिकट कटे

लखनऊ4 महीने पहले

भाजपा ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 85 नाम हैं, जिनमें 15 महिलाएं हैं। इससे पहले भाजपा ने अपनी दो लिस्ट जारी की थी। इसमें 109 नाम थे। तीसरी सूची में कई बड़े, चौंकाने वाले और बागी नाम शामिल हैं। सबसे बड़ा नाम मुलायम के समधी हरिओम यादव हैं। उन्हें सिरसागंज से टिकट दिया है। दूसरा बड़ा नाम रायबरेली से विधायक अदिति सिंह का है। उन्हें रायबरेली से मैदान में उतारा है।

इसके बाद बसपा सरकार में मंत्री रहे रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट दिया है। रामवीर बसपा से निष्कासित थे। उन पर भ्रष्टाचार के कई बड़े आरोप भी लगे थे। भाजपा ने मुलायम के गढ़ मैनपुरी से जयवीर सिंह को टिकट दिया है। लखीमपुर से योगेश वर्मा को टिकट दिया है। पीलीभीत से संजय गंगवार और बरखेड़ा से स्वामी प्रवक्तानंद को टिकट दिया है।

6 विधायकों के टिकट कटे
भाजपा ने 85 नाम की लिस्ट में 6 विधायकों के टिकट कटे हैं। इनमें बरखेड़ा में विधायक किशनलाल राजपूत की जगह स्वामी प्रवक्ता नंद को उम्मीदवार बनाया है। बीसलपुर में मौजूदा विधायक राम सरन वर्मा की जगह उनके बेटे विवेक वर्मा को मैदान में उतारा है। जसराना से विधायक रामगोपाल उर्फ पप्पू लोधी का टिकट काट कट जिलाध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह लोधी को टिकट दिया है।

शिकोहाबाद में भाजपा से बागी हुए मुकेश वर्मा की जगह ओम प्रकाश वर्मा को टिकट दिया है। संडीला में विधायक राजकुमार अग्रवाल की जगह अलका अर्कवंशी और हाथरस से हरिशंकर माहोर का टिकट काट कर अंजुला माहोर को मैदान में उतारा है। उधर, कानपुर में सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है।

दूसरे दलों के बागी बने उम्मीदवार
कांग्रेस से बगावत करने वाली अदिति सिंह को रायबरेली शहर और राकेश सिंह को हरचंदपुर से उम्मीदवार बनाया है। बसपा से बगावत करने वाले अनिल सिंह को पुरवा से उम्मीदवार बनाया है। स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ सपा में गए बागी विधायक विनय शाक्य की 25 साल की बेटी रिया शाक्य को भाजपा ने बिधुना से टिकट दिया था। हरदोई सदर सीट से सपा से भाजपा में आए नितिन अग्रवाल को टिकट दिया है।

6 मंत्रियों को दोबारा मिला टिकट

1.रामनरेश अग्निहोत्री- भोगांव
2. अर्चना पांडे छिबरामऊ
3.नीलिमा कटियार- कल्याणपुर
4.सतीश महाना- महाराजपुर
5.राघवेंद्र प्रताप सिंह धुन्नी- हुसैनगंज
6. मनोहर लाल मन्नू कोरी- महरौनी

भाजपा ने 85 नाम में 15 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है।
भाजपा ने 85 नाम में 15 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

बेटी बोली थी- चाचा ने पिता को सपा में शामिल कराया, बदले में भाजपा से मिला टिकट
औरैया की बिधूना सीट से विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को बीजेपी ने टिकट दिया है। उनकी उम्र महज 25 साल है। अब देखना ये होगा कि सपा यहां से विनय शाक्य को उतारती है, या फिर उनके भाई देवेश शाक्य को। जिसके बाद साफ हो जाएगा कि रिया की लड़ाई चाचा से है, या फिर पिता से।

बिधूना सीट से भाजपा विधायक विनय शाक्य स्वामी प्रसाद के करीबी हैं। विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य ने आरोप लगाया था कि उनके पिता को उनके चाचा जबरदस्ती सपा में शामिल करवाने के लिए लखनऊ ले गए हैं। हलांकि, बाद में विनय शाक्य ने बेटी के आरोपों को गलत बता दिया था। वो सपा में शामिल हो गए थे।

पहली लिस्ट में 107 उम्मीदवारों के नाम थे
इससे पहले भाजपा ने शनिवार को 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का रहा था। वे गोरखपुर शहर से उम्मीदवार होंगे। पहले उनका नाम अयोध्या से तय माना जा रहा था। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से उम्मीदवार होंगे। आगरा ग्रामीण से बेबीरानी मौर्य चुनाव लड़ेंगी। पहले वे उत्तराखंड की राज्यपाल रहीं हैं। 107 सीटों में 44 में ओबीसी, 19 में एससी और 10 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सूची में 21 नए चेहरे थे। दूसरी लिस्ट में सिर्फ दो नाम थे।

यह भी पढ़ें: भाजपा के 107 उम्मीदवारों की पहली सूची:योगी गोरखपुर शहर से और डिप्टी CM केशव मौर्य सिराथू से लड़ेंगे, 20 विधायकों के टिकट कटे

खबरें और भी हैं...