पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रयागराज:बीए, बीकॉम और बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षा 12 सितम्बर से करा सकता है इलाहाबाद विश्वविद्यालय

प्रयागराज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूजीसी नेट की परीक्षा के बाद विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का दौर शुरू होगा। प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गया है।
  • प्रवेश के लिए आए 241000 आवेदनों में से सवा लाख में पूरी की आवेदन की प्रक्रिया
  • यूजीसी-नेट की परीक्षा के बाद हो सकती हैं यूनीवर्सिटी की परीक्षाएं

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में इस बार स्नातक अंतिम वर्ष और लास्ट सेमेस्टर एग्जाम ऑनलाइन कराए जाएंगे। परीक्षा 12 सितंबर से कराने की तैयारी जारी है। परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं यूजीसी नेट के बाद होंगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन क्या कहना है कि देर शाम तक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जारी कर दिया जाएगा।

16 से 25 सितंबर तक यूजीसी नेट का आयोजन किया जाना है। इस परीक्षा में परास्नातक के छात्र शामिल होते हैं। ऐसे में 16 से 25 सितंबर तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परास्नातक अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन एग्जाम होने के फिलहाल कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन की तैयारी है कि 25 सितंबर के बाद पीजी अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम शुरू कराए जाएं, वही स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 12 सितंबर से शुरू कराने की तैयारी चल रही है। आज शाम तक इस पर अंतिम मुहर लग सकती है। स्नातक अंतिम वर्ष एग्जाम 4 घंटे के होंगे अभ्यर्थी 2 घंटे परीक्षा देंगे और उसके बाद 2 घंटे में काफी को स्कैन कर अपलोड करना होगा स्नातक अंतिम वर्ष के एग्जाम प्रतिदिन दो पाली में कराए जाने की योजना है।

इविवि में प्रवेश के लिए आए 241000 आवेदनों में से सवा लाख में पूरी की आवेदन की प्रक्रिया
इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संगठन महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदनों की संख्या एक लाख 25 हजार के पार हो गई है। बुधवार सुबह 11 बजे तक 2 लाख 41 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से एक लाख 25 हजार 212 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। स्नातक में प्रवेश के लिए 66871, परास्नातक के लिए 6280, आईपीएस के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 2222, बीएएलएलबी के लिए 7799, बीएड के लिए 4632, एमएड के लिए 1135, एमबीए एवं एमबीएआरडी के लिए 1630, एलएलएम के लिए 3518 और क्रेट के लिए 5309 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें