पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना मरीजों की अपनी म्यूजिक थेरेपी:अलीगढ़ में असिंप्टोमैटिक रोगियों ने नाच गाकर खुद को किया रिचार्ज, सीएमओ ने कहा- अवसाद से निकलने का ये असरदार तरीका

अलीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये तस्वीर अलीगढ़ की है। यहां आइसोलेशन सेंटर में मरीजों ने डांसकर किया मनोरंजन।
  • अतरौली आइसोलेशन सेंटर में मरीजों के डांस का वीडियो वायरल
  • प्रशासन यहां मरीजों को योग का भी दे रहा प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ जिले के अतरौली आइसोलेशन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का डांस करते हुए वीडियो सामने आया है। एक युवक आजा तेरी याद आई...गीत गा रहा तो दूसरा युवक डांस करता हुए दिख रहा है। अन्य मरीज भी आनंद के इस पल में सहभागी बने हैं। सीएमओ डॉक्टर भानु प्रताप सिंह कल्याणी ने कहा- कोरोना की लड़ाई में अवसाद से निकलने के लिए म्यूजिक एक अच्छा माध्यम है। 

अलीगढ़ में जिला प्रशासन द्वारा गंभीर मरीजों को कोविड या आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया जा रहा है। यहां दो तरह के मरीज सामने आए हैं। एक जो बीमार हैं, जिनमें कोरोना महामारी के लक्षण हैं। लेकिन वहीं, दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी मरीज हैं जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव है, लेकिन उनमें कोरोना के लक्षण दिखते नहीं हैं। ऐसे लोगों को अतरौली आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। इन मरीजों को तभी छुट्टी मिलती है जब कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आती है। अब इतने लंबे समय तक आखिर वह अपना समय कैसे पास करें? यह सबसे बड़ी समस्या है। लेकिन अब आइसोलेशन सेंटर के अंदर ही भर्ती मरीजों ने टाइम पास करने व पॉजिटिवटी लाने के लिए नया तरीका ढूंढ लिया है। मरीज सेंटर के अंदर नाच गाकर अपना समय पास कर रहे हैं। 

सीएमओ डॉ. भानु प्रताप सिंह कल्याणी ने बताया कि जब मरीज को मालूम पड़ता है कि मैं कोरोना पॉजिटिव हूं तो मानसिक अवसाद में चला जाता है। अवसाद से निकलने का बहुत अच्छा तरीका म्यूजिक है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अवसाद से बचाने व उन्हें शारीरिक रुप से मजबूत बनाने के लिए योग भी करा रहे हैं। 

कौन होते हैं असिंप्टोमैटिक?
सीएमओ डॉक्टर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोनावायरस के मुख्य लक्षण बुखार, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द प्रमुख हैं। जिन मरीजों में ये लक्षण दिखते हैं और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्हें सिंप्टोमैटिक रोगी कहा जाता है। लेकिन जिन मरीजों में ये लक्षण नहीं होते हैं और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव होती है तो उन्हें असिंप्टोमैटिक की श्रेणी में रखा जाता है। आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, देश में 69 फीसदी मरीज असिंप्टोमैटिक हैं। यानि कुछ लोगों में लक्षण कम या दिखाई नहीं दे रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें