पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंदिर निर्माण की तैयारियां:राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र पहुंचे अयोध्या, तीन दिनों तक प्रवास के दौरान लेंगे निर्माण कार्यों का जायजा

अयोध्याएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राम मंदिर निर्माण का काम अयोध्या में तेजी से चल रहा है। निर्माण कार्यों का जायजा लेने के लिए ही मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र गुरुवार को तीन दिवसीय प्रवास पर अयोध्या पहुंचे हैं।
  • शुक्रवार को अयोध्या के सर्किट हाउस में बुलाई गई है अहम बैठक
  • यहां हो रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेंगे पूर्व आईएएस नृपेंद्र

उत्तर प्रदेश मे अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। इस बीच रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन व पीएमओ के सेवानिवृत्त वरिष्ठ आईएएस अफसर नृपेन्द्र मिश्र गुरुवार की देर शाम अयोध्या पहुंच गए। वह यहां तीन दिनों तक प्रवास करेंगे।

इस अवसर पर ट्रस्ट के पदाधिकारियों व कार्यदाई संस्था एलएण्डटी के अलावा सीबीआरआई के विशेषज्ञों के साथ मंदिर निर्माण के तकनीकी पहलुओं पर गंभीर मंथन करेंगे। जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को सर्किट हाउस में दूसरी पाली में बुलाई गई है। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष महामंडलेश्वर गोविंद देव गिरि महाराज भी यहां पहुंच रहे हैं।राम मंदिर के निर्माण के लिए फाउंडेशन का काम शुरु होना है।

चेन्नई के विशेषज्ञों की सलाह पर चल रहा है काम

सीबीआरआई व आईआईटी चेन्नई के विशेषज्ञों की सलाह पर फाउंडेशन में सौ फिट गहराई में एक मीटर व्यास के 12 सौ भूमिगत स्तम्भ बनाए जाने हैं। कांकरीट के इन स्तम्भों के निर्माण कार्य शुरु करने से पहले परीक्षण का कार्य भी कराया गया।

दरअसल, 11 सितम्बर से शुरु हुए परीक्षण के अन्तर्गत विशेष ड्रिल मशीन के जरिए तीन सेट में पाइलिंग से 12 स्तम्भों का निर्माण कर उनकी क्षमता का आंकलन किया गया। अंतिम रुप से इस पर सात सौ टन वजन डालकर भार वहन क्षमता का भी परीक्षण हो चुका है। इसके बाद अब अंतिम रुप से मंदिर के फाउंडेशन का कार्य होना है।

राम मंदिर के 12टेस्ट पिलर्स की लोड टेस्टिंग का काम आई आई टी चेन्नई की इंजीनियरिंग टीम ने पूरा कर लिया है।अब मंदिर के 1200 पिलर्स का निर्माण जल्द शुरू होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें