पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना मुक्त वार्ड बनाओ, दो लाख इनाम पाओ:उन्नाव के बांगरमऊ नगर पालिका का फैसला, वैक्सीनेशन, सैनेटाइजेशन की जिम्मेदारी पार्षदों की, जिसका वार्ड कोरोना मुक्त उसे मिलेगा अवॉर्ड

उन्नाव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगरपालिका बांगरमऊ की आबादी 44339 है। कुल 25 वार्ड हैं। हर वार्ड में 500 से 600 की आबादी है। अभी इलाके में 76 पॉजिटिव केस है। जिसमे 2 सक्रिय हैं। - Dainik Bhaskar
नगरपालिका बांगरमऊ की आबादी 44339 है। कुल 25 वार्ड हैं। हर वार्ड में 500 से 600 की आबादी है। अभी इलाके में 76 पॉजिटिव केस है। जिसमे 2 सक्रिय हैं।

उन्नाव के बांगरमऊ नगरपालिका चेयरमैन ने अपने इलाके से कोरोना ख़त्म करने के लिए एक बढ़िया पहल की है। चेयरमैन ने एलान किया है कि जो सभासद सबसे पहले अपने वार्ड को कोरोना मुक्त करेगा उसे 2 लाख का इनाम दिया जायेगा। जिसके बाद सभी सभासद अपने काम में जुट गए हैं। अपने वार्डों में साफ़ सफाई से लेकर ट्रेसिंग तक के काम की निगरानी कर रहे हैं।

रोज वार्डों में सैनेटाइजेशन, घर-घर लोगों की नापी जा रही ऑक्सीजन और टेंपरेचर

बांगरमऊ नगर पालिका चेयरमैन की तरफ से इस मुहिम की घोषणा होते ही सभी वार्डों के सभासद अपने अपने वार्डों को साफ सुथरा बनाने में लगे हुए हैं। डेली वार्डो में सेनेटाईजेशन किया जा रहा है। यहां पर कोविड-जांच लगातार कराई जा रही हैं। सभी सभासद लोगों तक पहुंच रहे हैं। सभी का पल्स आक्सीमीटर द्वारा ऑक्सीजन भी नापा जा रहा है। सभासद उन लोगों पर भी ध्यान रख रहे हैं जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनको भी क्वॉरेंटाइन करके उनकी जांच करा रहे हैं।

वैक्सीन के लिए मोटिवेट किया जा रहा है

चेयरमैन इजहार खान बताते हैं कि क्षेत्र में वैक्सीन को लेकर जागरूकता की कमी थी। जिसको देखते हुए यह अभियान चलाया गया है। हम हर वार्ड में कोविड जांच भी कर रहे हैं साथ ही बाहर से आने वालों की निगरानी भी कर रहे हैं। हमारा मकसद इतना ही है कि हमारा इलाका कोरोना मुक्त हो जाये। इजहार कहते हैं कि इस अभियान में सभासदों और कर्मियों के साथ साथ स्थानीय निवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिसकी वजह से लगता है कि जल्द ही हमारा क्षेत्र कोरोना फ्री होगा।

44 हजार की आबादी में सिर्फ 76 पॉजिटिव हैं

चेयरमैन इजहार खान ने बताया कि नगरपालिका बांगरमऊ की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 44339 है। कुल 25 वार्ड हैं। हर वार्ड में 500 से 600 की आबादी है। अभी इलाके में 76 पॉजिटिव केस है। जिसमे 2 सक्रिय हैं। वार्ड की साफ़ सफाई और अन्य कामों के इए 168 कर्मचारी 2 शिफ्टों में काम कर रहे हैं। नगरपालिका कर्मचारी राहुल बताते हैं कि हम लोग घर घर जाकर तापमान की जांच कर रहे हैं। पल्स रेट की जांच कर रहे हैं। घर घर जाकर लेते हैं कि किसी को बुखार या किसी अन्य तरह का लक्षण तो नहीं है। हम लोगों को नगर पालिका द्वारा दवाइयों की किट्स दी गई है। जोकि हम क्षेत्र में किसी को बुखार होने पर उसे उपलब्ध कराते हैं। हम लोग घरों में जाकर पूछ रहे हैं कि वैक्सीन लगवाई या नहीं। अगर नहीं लगी है तो अमुक व्यक्ति को सीएचसी भी भेज रहे हैं।

2 लाख से होगा विकास कार्य

चेयरमैन इजहार खान का कहना है कि जो भी वार्ड कोरोना मुक्त होता जायेगा। उस वार्ड को 2 लाख रूपए देते जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह 2 लाख सरकारी फंड से दिया जायेगा। जिससे संबंधित सभासद अपने क्षेत्र में विकास कार्य करायेंगे। वार्ड नंबर 8 के सभासद मोहम्मद अरशद इस योजना को लेकर बहुत उत्साहित हैं। उनका कहना है कि हम दिन भर मोहल्ले में घूमते हैं। लोगों से मिल रहे हैं। साफ़ सफाई के काम के साथ साथ जो बाहर से आ रहे हैं उन्हें क्वारंटीन भी कराया जा रहा है। उम्मीद है कि पहला इनाम हमें ही मिलेगा।

स्थानीय निवासी भी खुश हैं

स्थानीय निवासी अमीरुन्निसा कहती है कि हमारे वार्ड में जांच हो रही है। लोग घरों में जाकर चेक कर रहे हैं। ऐसा पहली बार देखा है। जबकि शैली कहती है कि जिस तरह की मुहीम चल रही है। उससे मुझे लगता है कोरोना से हमारा वार्ड जल्द ही मुक्त हो जायेगा। शैली ने कहा कि यह भी देखना चाहिए कि जो 2 लाख इनाम में मिले उसका क्षेत्र के विकास में सदुपयोग भी हो।

यह 2 लाख सरकारी फंड से दिया जायेगा। जिससे संबंधित सभासद अपने क्षेत्र में विकास कार्य करायेंगे।
यह 2 लाख सरकारी फंड से दिया जायेगा। जिससे संबंधित सभासद अपने क्षेत्र में विकास कार्य करायेंगे।
खबरें और भी हैं...