पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मरीजों के लिए राहत भरी खबर:बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन शुरू करेगा 100 बेड का कोविड अस्पताल, BMGF 6 माह तक करेगा इसका संचालन

गोरखपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड अस्पताल। प्रतिकात्मक फ� - Dainik Bhaskar
कोविड अस्पताल। प्रतिकात्मक फ�

कोरोना महामारी में नकारात्मक खबरों के बीच गोरखपुर के लिए एक अच्छी खबर है। विश्व प्रसिद्ध उद्योगपति बिल गेट्स की संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) शहर में 100 बेड का एक कोविड अस्पताल संचालित करेगा। वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज के गर्ल्स हास्टल में इसकी व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही इस संबंध में मंजूरी का पत्र भी आ जाएगा।

बीएमजीएफ द्वारा अस्पताल संचालित करने का प्रस्ताव है। इस संबंध में बातचीत चल रही है। इस प्रस्ताव को मौखिक मंजूरी मिल चुकी है। स्पोर्ट्स कालेज के गर्ल्स हास्टल में इसको लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। आक्सीजन की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर की जाएगी। आक्सीजन के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है।

छह महीने तक संचालन करेगा बीएमजीएफ
बीएमजीएफ इस अस्पताल का संचालन छह महीने तक करेगा। उसके बाद इसे जिला प्रशासन को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इस्पताल संचालित करने के लिए मेडिकल उपकरण से लेकर मेडिकल स्टाफ तक की व्यवस्था बीएमजीएफ की ओर से की जाएगी। 100 बेड के इस अस्पताल में बेहतर इलाज की सुविधा होगी। फिलहाल तैयारियों के साथ फाउंडेशन की टीम के आने का इंतजार भी है।

चौरीचौरा व हरनही में बनेगा 50-50 बेड का कोविड अस्पताल
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेडिकेटेड कोविड अस्पताल की सुविधा दी जा रही है। चौरीचौरा व खजनी के हरनही में 50-50 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। ये अस्पताल वहां के स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी कोविड अस्पताल के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया था, उसी क्रम में गोरखपुर के दो स्वास्थ्य केंद्रों पर यह व्यवस्था की जा रही है। इन अस्पतालों पर आक्सीजन की भी सुविधा होगी।

जिले को मिल रही अतिरिक्त एलएमओ
जिले को एक टैंकर अतिरिक्त लिक्विड मेडिकल आक्सीजन (एलएमओ) मिलने लगा है। इससे गोरखपुर के रिफिलिंड प्लांटों को तो राहत मिली ही है, संतकबीरनगर एवं महराजगंज के एक-एक प्लांट को भी लिक्विड आक्सीजन दिया जा रहा है।

डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन का कहना है कि जिले में बीएमजीएफ की ओर से एक डेडिकेटेड कोविड अस्पताल संचालित करने का प्रस्ताव है। जल्द ही इसकी मंजूरी का पत्र मिलने की उम्मीद है। वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज के गर्ल्स छात्रावास में 100 बेड के इस अस्पताल की व्यवस्था की जा रही है। वहां आक्सीजन के लिए पाइप लाइन का काम शुरू हो चुका है