पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इसलिए UP में नहीं लगा कम्प्लीट लॉकडाउन:CM योगी ने कहा-भीड़ न हो और भुखमरी भी न आए, इसलिए आंशिक लॉकडाउन लगाया; प्रदेश में 300 ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे

मुजफ्फरनगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुजफ्फरनगर और सहारनपुर का दौरा किया। उन्होंने कोविड कंट्रोल सेंटर्स का निरीक्षण किया। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुजफ्फरनगर और सहारनपुर का दौरा किया। उन्होंने कोविड कंट्रोल सेंटर्स का निरीक्षण किया।

कोरोना की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 9 दिन के भीतर अपने छठे दौरे में मुजफ्फरनगर में कोविड-19 कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद सहारनपुर पहुंचे। यहां उन्होंने प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन न लगाने की वजह का खुलासा किया। कहा, भीड़ भी न हो और भुखमरी की भी समस्या न आए, इसलिए कोरोना कर्फ्यू यानी आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कोविड कमांड सेंटर में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा कि कोविड सेंटर में अधिकतर होम आइसोलेशन के मरीजों और उनके परिजनों के फोन आते हैं। इसलिए होम आइसोलेशन के मरीजों का ख्याल अधिक रखा जाए। यदि किसी को घर पर ऑक्सीजन की जरुरत पड़ रही है तो उसे तत्काल मुहैया कराई जाए। किसी भी मरीज को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी की अहम बातें...

  • यूपी में कोरोना के एक्टिव केस कम हुए हैं। 5 मई से गांवों में स्क्रीनिंग हो रही है। मेडिकल सुविधा, होम आइसोलेशन से इलाज दिया जा रहा है। यूपी मॉडल को WHO ने सराहा है। अन्य राज्य भी अब यूपी का अनुसरण कर रहे हैं।
  • प्रदेश ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बन रहा है। 300 प्लांट यूपी में लगने की तैयारी हो रही है। सहारनपुर में 11 और मुजफ्फरनगर में 6 प्लांट लगेंगे। एक करोड़ लोगों को यूपी में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। 18 से 44 साल के लोगों को प्रदेश सरकार वैक्सीन लगवा रही है।
  • आवश्यक सेवाएं चालू हैं। उद्योग धंधे और कारोबार चल रहे हैं। हमारा मकसद है कि भीड़ भी न हो और भुखमरी की समस्या भी न आए। कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की गई है। निशुल्क खाद्यान्न का वितरण हो रहा है।
  • तीसरे फेज की तैयारी शुरू है। बच्चों के लिए ICU का निर्माण हो रहा है। मेडिकल कॉलेज में 100 बेड, जिला अस्पताल में 25 बेड का ICU बन रहा है। पोस्ट कोविड इंफेक्शन हमारी चिंता है। इसके लिए अलग से अस्पताल चिन्हित होंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें लोग

मुजफ्फरनगर में कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। उन्होंने फोन करने वाले तीमारदारों और मरीजों को पूरी मदद देने की बात कही।
मुजफ्फरनगर में कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। उन्होंने फोन करने वाले तीमारदारों और मरीजों को पूरी मदद देने की बात कही।

केंद सरकार की ओर से सभी लोगो को 5 किलो प्रति यूनिट की व्यवस्था 20 मई से शुरू की है। मजदूरों को 1 हजार रुपए का भरण पोषण भत्ता जून से मिलना शुरू होगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें और जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें।

अब तक कहां-कहां किया दौरा

  • 15 मई: गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ का दौरा किया।
  • 13 मई: ब्रज मंडल के आगरा, मथुरा और अलीगढ़ जिलों का दौरा।
  • 10 मई: अयोध्या में अफसरों के साथ कोरोना पर रोकथाम के लिए समीक्षा की थी।
  • 09 मई: वाराणसी में कोरोना के हालात की समीक्षा की थी। उसी दिन गोरखपुर और बस्ती मंडल की समीक्षा की थी।
  • 08 मई: बरेली में कोरोना संक्रमण दर की समीक्षा करने के बाद प्रोटोकॉल तोड़ होम आइसोलेशन में रहे एक महिला से मुलाकात की थी।
खबरें और भी हैं...