पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • CBSE 10th Result Will Declaired In July; The Board Issued The Circular, Now The Numbers Will Be Uploaded By June 30 Instead Of 5; Expert Said Great Relief To Teachers

जुलाई में आएगा CBSE 10वीं का रिजल्ट:बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर, अब 5 की बजाय 30 जून तक नंबर अपलोड होंगे; एक्सपर्ट बोले- शिक्षकों को बड़ी राहत

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर के CBSE स्कूलों में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है। 10वीं के रिजल्ट के लिए स्टूडेंट्स को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। बोर्ड ने फिलहाल 20 जून को रिजल्ट नहीं जारी करने का फैसला लिया है। इसका सर्कुलर जारी हो गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड का ये अहम फैसला है। बोर्ड ने स्कूलों को 25 दिन का अतिरिक्त समय रिजल्ट अपलोड करने के लिए दे दिया है। अब 30 जून तक स्कूल की तरफ से बोर्ड को रिजल्ट भेजे जा सकेंगे। इसके बाद बोर्ड रिजल्ट जारी करेगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्कूलों के‌ रिजल्ट भेजने के बाद CBSE को रिजल्ट बनाने में करीब 5 से 7 दिन और लगेगा। ऐसे में अब 10वीं का रिजल्ट जुलाई में ही आएगा।

पहले 5 जून तक ही अपलोड करने थे नंबर्स
CBSE ने पहले स्कूलों को रिजल्ट और मार्क्स अपलोड करने के लिए 5 जून तक का मौका दिया था। इसके बाद इंटरनल असेसमेंट के नंबर 11 जून तक अपलोड किए जा सकते थे। इस आधार पर 20 जून तक रिजल्ट जारी करने की घोषणा पहले किया जा चुका था, लेकिन अब बोर्ड ने 25 दिन का समय मार्क्स अपलोड करने के लिए स्कूलों को और दिया है। स्कूल 30 जून तक मार्क्स बोर्ड को देंगे।

कई शिक्षक कोरोना की चपेट में
मेरठ में सीबीएसई सहोदय सचिव राहुल केसरवानी बताते हैं कि देशभर में कोरोना के हालात खराब हैं। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं। शिक्षक खुद संक्रमित हैं। कई रीजन में शिक्षकों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है। शिक्षकों की कमी लगभग हर स्कूल में चल रही है। इसलिए स्कूलों के लिए 5 जून तक छात्रों के नंबर बोर्ड को देना मुश्किल हो रहा था। लगातार सीबीएसई कोर्डिनेटर और प्रिंसिपल बोर्ड से समय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इस पर बोर्ड ने 30 जून का समय दे दिया है। जुलाई तक ही दसवीं का रिजल्ट जारी होगा।

खबरें और भी हैं...