पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP में बदला मौसम का मिजाज:कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, लखनऊ में बिजली गुल, 10 लाख लोग अंधेरे में; कासगंज में कई कच्चे घर गिरे, दो की मौत

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज। - Dainik Bhaskar
उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में तेज आंधी और बारिश ने मौसम बदल दिया। लखनऊ के कई इलाकों में अभी भी बारिश जारी है। इसके चलते कई इलाकों में बिजली कट गई। करीब 10 लाख लोग अंधेरे में हैं। उधर, कासगंज में तेज तूफान के चलते कई कच्चे घर और पेड़ गिर पड़े। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई। गोरखपुर में भी सुबह करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। लखनऊ में 85 किलोमीटर प्रति घंटे तो कासगंज में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं।

सुबह ही मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट
आज सुबह ही मौसम विभाग ने 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट में संभावना जताई गई थी कि, पश्चिमी यूपी में मुजफ्फरनगर, बिजनौर समेत चार जिलों में बारिश होगी। इसके अलावा प्रदेश की राजधानी लखनऊ, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, देवरिया, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर जिले में बूंदाबांदी और तेज हवाएं चल सकती हैं।

तापमान में आई गिरावट
पश्चिमी विक्षोभ के बीच बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं में नमी के चलते बारिश हो रही है। इसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ में बदलाव हो रहा है। चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच सक्रिय है।

इसी प्रकार असम, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर बिहार और असम तक टर्फ लाइन गुजर रही है। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर गोरखपुर और कुशीनगर तक इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।