• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 30 October 2021 Live News Today Updates Lucknow Agra Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

UP की आज की बड़ी खबरें:मेरठ में मिट्टी के टीले में दबे अनुज को 5.30 घंटे की मशक्कत के बाद बचाया

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घटनास्थल पर जेसीबी से खोदाई करके किसान अनुज को बचाया गया। - Dainik Bhaskar
घटनास्थल पर जेसीबी से खोदाई करके किसान अनुज को बचाया गया।

मेरठ में शनिवार को कुएं की मिट्टी खोदते समय किसान और मजदूर दोनों मिट्टी में दब गए। हादसे के बाद मजदूर तो मिट्टी से निकल गया। लेकिन किसान को बचाने के लिए 5:30 घंटे तक लोगों को जद्दोजहद करनी पड़ी। आखिर ग्रामीणों की की कड़ी मशक्कत के बाद किसान अनुज को बचाया जा सका। यहां पढ़े पूरी खबर ...

अमरोहा से राकेश टिकैत का ऐलान, दिल्ली के धरना स्थल पर दिवाली मनाएंगे किसान

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अमरोहा पहुंचे। उन्होंने किसान महापंचायत को संबोधित किया।
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अमरोहा पहुंचे। उन्होंने किसान महापंचायत को संबोधित किया।

अमरोहा में शनिवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पहुंचे। उन्होंने किसान महापंचायत को संबोधित किया और भाजपा सरकार पर निशाना साधा। साथ ही ऐलान किया कि इस बार किसान दिल्ली में विरोध स्थल पर ही दिवाली मनाएंगे। कहा कि केंद्र सरकार तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की उनकी मांगों को नहीं मान रहा है। इसलिए किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। यहां पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में महिला अधिकारी ने लगाई फांसी

श्रद्धा गुप्ता की फाइल फोटो।
श्रद्धा गुप्ता की फाइल फोटो।

अयोध्या में श्रद्धा गुप्ता (28) नाम की महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह पीएनबी बैंक में पीओ की पोस्ट पर कार्यरत थी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची थी। कमरा अंदर से बंद था। कमरे की खिड़की तोड़ कर दरवाजा खोला गया। उसके कमरे में सुसाइड नोट पाया गया है। जिसमें उसने आईपीएस अधिकारी आशीष तिवारी सहित तीन लोगों पर परेशान करने का आरोप लगाया है।

महिला लखनऊ के राजाजीपुरम की रहने वाली थी। वर्तमान में अयोध्या के कोतवाली नगर के खवासपुरा में किराए पर रहती थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। सूचना मिलने पर परिजन अयोध्या पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की मांग की है।

फोन नहीं उठने पर घरवालों को हुआ शक

शुक्रवार की रात उसके घर के लोगों ने 10 से 15 बार फोन किया तो नहीं उठा। परिजनों ने मकान मालिक से संपर्क किया। जिसके बाद मकान मालिक ने श्रद्धा के भाई को उसके आत्महत्या करने की जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक श्रद्धा की शादी बलरामपुर जिले के उतरौला के रहने वाले विवेक गुप्ता से साल भर पहले तय हुई थी। विवेक लखनऊ में एक निजी कंपनी में काम करता है।

कानपुर में तीन और मरीजों में जीका संक्रमण की पुष्टि

लखनऊ की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई रिपोर्ट में जिन तीन मरीजों में जीका की पुष्टि हुई है, उन सभी को कई दिनों से बुखार आ रहा था।
लखनऊ की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई रिपोर्ट में जिन तीन मरीजों में जीका की पुष्टि हुई है, उन सभी को कई दिनों से बुखार आ रहा था।

कानपुर से बड़ी खबर है। यहां जीका वायरस से संक्रमित तीन और मरीज मिले हैं। यानी कानपुर में अब तक 4 मरीजों में जीका संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। शनिवार को लखनऊ की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई रिपोर्ट में जिन तीन मरीजों में जीका की पुष्टि हुई है, उन सभी को कई दिनों से बुखार आ रहा था।

23 अक्टूबर को सबसे पहले कानपुर में पोरखपुर इलाके में रहने वाले एयरफोर्स कर्मी एमएम अली (57) में जीका संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था। स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र में बड़ा सर्च अभियान शुरू किया है। पोरखपुर इलाके के 400 से ज्यादा घरों में जांच की गई। 4 किलोमीटर के दायरे में एक-एक घर की जांच की गई।

मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हरकत में आया। तुरंत दिल्ली एम्स और लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की टीम कानपुर पहुंची। टीम ने यहां पर करीब 270 लोगों के ब्लड और यूरिन के सैंपल लिए। इनमें एयरफोर्स कर्मी के साथ काम करने वाले लोग भी शामिल हैं। चिंता की बड़ी बात यह है कि अभी काफी लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आनी है।

बदायूं में रिटायर्ड फौजी के घर 50 लाख की चोरी, परिवार संग पत्नी के अंतिम संस्कार में गया था

छत का जाल तोड़कर घर में घुसे थे चोर।
छत का जाल तोड़कर घर में घुसे थे चोर।

बदायूं के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में शुक्रवार रात रिटायर्ड फौजी के घर को चोरों ने निशाना बनाया। चोरों ने घर से 8 लाख की नकदी और जेवरात समेत करीब 50 लाख का माल पार कर दिया। रिटायर्ड फौजी की पत्नी की मौत होने के चलते परिवार गांव गया हुआ था।

शनिवार सुबह पड़ोसी ने जाल टूटा देखा को इसकी जानकारी रिटायर्ड फौजी के रिश्तेदार को दी। रिश्तेदार की सूचना पर रिटायर्ड फौजी घर पहुंचे और पुलिस को घटना की जानकारी दी। पुलिस जांच-पड़ताल में जुटी है। यहां पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज में पति ने पत्नी की लोहे की रॉड से वार कर की हत्या

प्रयागराज में एक पति ने पत्नी की लोहे की रॉड से हमला कर हत्या कर दी है। पुलिस के मुताबिक, हत्या की वजह पारिवारिक कलह बताई जा रही है। मौके पर पुलिस फोर्स मौजूद है। आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पति ने तैश में आकर कर दी हत्या
मामला दारागंज की त्रिलोही कोठी का है। यहां के निवासी ललई यादव उर्फ पहलवान पुत्र बलश्याम पत्नी रश्मि यादव के रहते हैं। बताया जा रहा है कि किसी बात पर कहासुनी के चलते पति ने तैश में आकर पत्नी की हत्या कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है। मृतक महिला की तीन बच्चे हैं। जिसमें दो बेटे व एक बेटी है। यहां पढ़ें पूरी खबर

गृहमंत्री अमित शाह से मिले MLC संजय निषाद

संजय की अमित शाह से मुलाकात हुई।
संजय की अमित शाह से मुलाकात हुई।

निषाद पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और MLC डॉ. संजय निषाद ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। उनके साथ बेटे प्रवीण निषाद भी थे। संजय ने शाह से निषाद समाज को आरक्षण दिलाए जाने के मुद्दे पर चर्चा की है। साथ ही यूपी में होने वाली निषाद महारैली में आने का निमंत्रण भी दिया। 21 नवंबर को निषाद समाज की रमाबाई अंबेडकर मैदान में बड़ी रैली है। हाल ही में संजय निषाद ने MLC पद की शपथ ली है।

एनडीए की फिर सरकार बनवाने में जुटे संजय
दो दिन पहले डा. संजय निषाद MLC पद की शपथ लेने के बाद जब पहली बार गोरखपुर पहुंचे थे तो उन्होंने कहा था कि जब तक आपका हक नहीं मिल जाता है। तब तक अपनी आवाज बुलंद करते रहें। इस देश में जितने बेईमान हैं। इस देश के लोगों की रोजी-रोटी छीना है। घर-कपड़ा छीना है। 70 साल से उनकी नौकरी छीना है, उन लोगों को हटाकर एनडीए की सरकार बनाओ।

चित्रकूट के जंगलों में STF से मुठभेड़ में डकैत गौरी ढेर

डकैत गौरी 5 माह से फरार चल रहा था।
डकैत गौरी 5 माह से फरार चल रहा था।

लंबे समय से फरार चल रहे डकैत गौरी यादव को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया है। उस पर साढ़े पांच लाख का इनाम था। 5 लाख यूपी से तो 50 हजार मध्य प्रदेश सरकार ने इनाम रखा था। पिछले छह माह से उसकी तलाश चल रही थी। शुक्रवार की रात उसका चित्रकूट जिले के बहिलपुरवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत माड़ो बांध के समीप जंगल में एसटीएफ से सामना हो गया। इस दौरान कई राउंड फायरिंग हुई। फायरिंग में गोली लगने से डकैत गौरी की मौत हो गई।

2005 में अलग गैंग बनाया
साल 2001 से गौरी डकैती सीख रहा था। गौरी ने साल 2005 में अपना अलग गैंग बनाकर वारदात को अंजाम देना शुरू किया। ददुआ व ठोकिया की मौत के बाद साल 2009 में बांदा पुलिस ने उसको गिरफ्तार किया। लेकिन, दो साल बाद वह जमानत पर बाहर आ गया था।

पुलिस के मुताबिक, डकैत गौरी यादव का गैंग काफी कमजोर हो गया था। उसके गैंग में ज्यादा सदस्य नहीं बचे थे। गैंग में लगभग 6 या 7 सदस्य ही बचे थे। बारिश बंद होने का पुलिस इंतजार कर रही थी। पहले ही पुलिस ने दावा किया था कि बरसात के मौसम के बाद इसे ढेर कर दिया जाएगा।

आज गोरखपुर जाएंगे CM योगी, चुनाव को लेकर करेंगे बैठक

सीएम योगी आदित्यनाथ।
सीएम योगी आदित्यनाथ।

सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर जाएंगे। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा गोरखपुर क्षेत्र की बैठक लेंगे। सुबह 11 बजे बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में 12 जिलों के भाजपा जिलाध्यक्षों समेत मंडल इकाई के अध्यक्षों की बैठक है। इसमें आगामी चुनाव में जीत की रणनीति पर चर्चा होगी।

भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि बैठक में गोरखपुर क्षेत्र के 12 जिलों के जिलाध्यक्ष और जिला प्रभारी, 286 मंडल इकाई के अध्यक्ष, मंडल प्रभारी, 62 विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी शामिल होंगे। विधानसभा चुनाव की कार्य योजना बनाने के लिए यह बैठक बुलाई गई है। इसमें क्षेत्रीय पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बैठक में भाजपा के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, भाजपा गोरखपुर क्षेत्र के संगठन प्रभारी अरविंद मेनन आदि शामिल रहेंगे।