• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Coronavirus Omicron Cases : 09 January 2022 UP LIVE Update; Ghaziabad Meerut Noida Kanpur Varanasi Lucknow Varanasi Prayagraj| Coronavirus Outbreak | UP NCR COVID Vaccination Uttar Pradesh Latest News Updates

UP में आज रिकॉर्ड 7695 नए केस मिले:झांसी में 1 साल से कम उम्र के 4 बच्चे संक्रमित, गौतमबुद्ध नगर में 1149 मरीज मिले; प्रदेश में 5 की मौत

लखनऊ4 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में कोरोना बेकाबू हो गया है। रविवार को 24 घंटे में 7 हजार 695 नए कोरोना केस मिले हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्ध नगर में 1 हजार 149, लखनऊ में 1 हजार 115 , गाजियाबाद में 922 , मेरठ में 715 और वाराणसी में 437 केस सामने आए हैं। उधर, झांसी में 117 केस पाए गए हैं। इसमें एक साल से कम आयु के 4 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 17, बीआईईटी के 13 और नर्सिंग कॉलेज के 2 स्टूडेंट भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में कोरोना से 5 मरीजों की मौत हुई है। इसमें से एक की मौत सोनभद्र में हुई है। जो कि सरकारी रिपोर्ट में शामिल नहीं है।

राज्य में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 25 हजार 974 हो गई है। पॉजिटिविटी रेट 1.84 और रिकवरी रेट 97.2 पर पहुंच गई है। कोरोना के चलते आज से पूरे प्रदेश में रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रदेश में पिछले 9 दिन में कोरोना केस 20 गुना बढ़ गए हैं।

प्रयागराज में कोरोना संक्रमित वृद्धा की मौत

प्रयागराज में लगातार दूसरे दिन रविवार को एक और कोरोना संक्रमित वृद्धा की मौत हो गई। वृद्धा कोरोना की कोई भी वैक्सीन की डोज नहीं ली थी। डॉक्टरों के अनुसार, यही कारण रहा है कि वृद्धा को जान गंवानी पड़ी। वह लेवल-3 के कोविड अस्पताल SRN (स्वरूपरानी नेहरू) अस्पताल की आइसीयू में भर्ती थी। पांच दिनों से यहीं पर उसका इलाज चल रहा था। हालत बिगड़ने पर दो उसे वेंटीलेटर पर भी रखा गया लेकिन उसे नहीं बचाया जा सका। यहां पढ़ें पूरी खबर

झांसी में कोरोना के 117 केस मिले : एक साल से कम आयु के 4 बच्चे भी संक्रमित

झांसी में रविवार को रिकॉर्ड 117 लोग केस मिले। इसमें एक साल से छोटे 4 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 17, बीआईईटी के 13 और नर्सिंग कॉलेज के 2 स्टूडेंट भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। बबीना कैंट एरिया में एक फैमिली 7 मेंबर कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें एक साल से छोटे 2 बच्चे, 4 साल का बच्चा, माता-पिता और दादा शामिल हैं। वहीं सुकुवां-ढुकमां व आर्मी कैंट एरिया में एक साल से छोटे दो बच्चे पॉजिटिव मिले हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान में ओमिक्रॉन के कुल 107 केस

उधर, ओमिक्रॉन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में कुल 107 केस हैं, इसमें अकेले 77 फीसदी केस वाराणसी में हैं। BJP सांसद वरुण गांधी और रामशंकर कठेरिया भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों नेताओं ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

प्रयागराज में LIU का हेड कांस्टबेल कोरोना संक्रमित

प्रयागराज में LIU (लोकल इंटेलीजेंट यूनिट) का हेड कांस्टबेल कोरोना संक्रमित पाया गया है। वह गाजीपुर जनपद के थाना दूल्हपुर अंतर्गत दामोपुर गांव का रहने वाला है। माघ मेले में ड्यूटी करने आया था।

रविवार को जब माघ मेला क्षेत्र में उसकी कोविड जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। माघ मेले में यह पहला कोरोना संक्रमित मरीज है जो कोरोना की चपेट में है। यहां पढ़ें पूरी खबर

सोनभद्र में कोरोना से पहली मौत

सोनभद्र में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रविवार को जिले में कोरोना से पहली मौत हुई है। वहीं 37 नए मरीज भी पाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 96 पहुंच गई है। जानकारी के अनुसार कोन इलाके का एक व्यक्ति काम के सिलसिले में महाराष्ट्र गया हुआ था। दो जनवरी को वो घर वापस आया था। खांसी बुखार से पीड़ित होने पर वो इलाके के ही किसी चिकित्सक से इलाज करा रहा था। यहां पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद-नोएडा ओर मेरठ बने ऐपिसेंटर

कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया है कि पूरे प्रदेश में 16 जनवरी तक सभी स्कूल-कालेजों में केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई हो। हालांकि इस अवधि में पूर्व निर्धारित परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी।

रविवार को आई रिपोर्ट में गाजियाबाद, मेरठ और नोएडा में पिछले 24 घंटे 2603 नए मरीज मिले हैं। मेरठ में एक और महिला की मौत हुई है। मेरठ में अब तक कोरोना से 5 मौतें हो चुकी हैं, जो यूपी में सबसे ज्यादा हैं।

LIVE अपडेट्स...

  • मथुरा में 209 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, अब यहां 450 एक्टिव केस हो गए हैं।
  • नोएडा में 1150 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, अब यहां एक्टिव केस 4616 हो गए।
  • गाजियाबाद में 893 कोरोना के नए केस मिले है, अब यहां एक्टिव केस 3268 हो गए।
  • मेरठ में 560 कोरोना मरीज मिले हैं, अब यहां एक्टिव केस 1832 हो गए हैं।
  • चीफ सेक्रेटरी और DGP वाराणसी में कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण करेंगे।
  • वाराणसी में संक्रमित लोगों में 60% पुरुष हैं। 25% लोगों में ही कोरोना के लक्षण (सर्दी, खांसी और बुखार) मिल रहे हैं।

शनिवार रात वाराणसी में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 77 मामले सामने आए हैं। चुनाव में कोरोना और ओमिक्रॉन के केस में भयानक बढ़ोतरी कर डर सभी को सता रहा है। ओमिक्रॉन के सबसे अधिक केस मिलने के बाद रविवार को उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र और DGP मुकुल गोयल वाराणसी पहुंचे। यहां चुनाव की तैयारियों और कोरोना-ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर मंथन किया। वाराणसी में कोरोना के एक्टिव केस 1011 हैं।

13 बच्चे भी मिले संक्रमित
शनिवार को वाराणसी में 13 बच्चे भी संक्रमित मिले हैं, जिनमें 1-14 साल तक के बच्चे शामिल हैं। इसमें 1 साल के 3 बच्चे भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। BHU कैंपस के प्रोफेसर, डॉक्टर, छात्र, कर्मचारी, खिलाड़ी आदि संक्रमित हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि जितने भी मरीज मिल रहे हैं उनमें से केवल 25% लोगों में ही कोरोना के लक्षण (सर्दी, खांसी और बुखार) मिल रहे हैं। बाकी लोगों में कोई लक्षण नहीं हैं।

वाराणसी में कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बीच यह यह फोटो डरा रही है। यह गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग का नजारा है।
वाराणसी में कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बीच यह यह फोटो डरा रही है। यह गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग का नजारा है।

UP में कोरोना के 18,551 एक्टिव केस
ओमिक्रॉन विस्फोट के बाद कोरोना भी विस्फोटक स्थिति में पहुंच चुका है। आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 6 हजार 411 नए मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्ध नगर में 1 हजार 141, लखनऊ में 876 और वाराणसी में 337 केस मिले हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस 18 हजार 551 हो गए हैं। तीसरी लहर में पहली बार संक्रमण से 6 मरीजों की मौत हुई है। कोरोना की स्पीड ऐसी है कि महज 8 दिन में कोरोना के केस 16 गुना बढ़ गए हैं।

अब तक कोरोना के मामले

कुल केस- 17,29,870
ठीक हुए- 16,88,395
कुल मौत- 22,143

ये भी पढ़ें-