पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow Agra Uttar Pradesh Coronavirus Cases Unlock 1.0 Update | Uttar Pradesh Corona Cases District Wise Today News; Noida Meerut Kanpur Lucknow Varanasi Aligarh Amethi Ayodhya

यूपी: अनलॉक-1 का 22वां दिन:राज्य में कोरोना के 17,837 केस; 58 जिलों के अस्पताल संक्रमण से सुरक्षित मिले, सीएम योगी ने सर्विलांस पूरा करने के लिए कहा

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन की है। आम दिनों में कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुबह ही भारी भीड़ हो जाती थी, लेकिन कोरोनाकाल में सीमित ट्रेनों की वजह से सन्नाटा पसरा है। लोग बिना वजह घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं।
  • आशा वर्कर्स के द्वारा अब तक 17.93 लाख प्रवासी श्रमिकों का सर्वे किया गया
  • सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को जून माह के आखिरी तक सर्वे पूरा करने का निर्देश दिया
  • यूपी 112 का मुख्यालय आज हो जाएगा एक्टिव, यहां छह कोरोना पॉजिटिव मिले थे

उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। रविवार को 24 घंटे के अंदर 596 केस सामने आए। अब कुल मरीजों की संख्या 17,837 हो गई। वहीं, 22 मरीजों की कोरोना से मौत भी हो गई। मृतकों में कानपुर के तीन, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर और इटावा में दो-दो, गाजियाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, मथुरा, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, बदायूं, झांसी और फर्रुखाबाद का एक-एक मरीज शामिल है। प्रदेश में अब तक 551 मरीजों की मौत हुई है। राहत की बात यह है कि रविवार को प्रदेश में एक साथ 626 मरीज ठीक होकर घर लौटे। नोएडा में 162 और गाजियाबाद में 49 मरीज ठीक हुए। अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 10,995 हो गई। 

इन जिलों में मिले नए मरीज
गाजियाबाद में 56, नोएडा में 49, कानपुर नगर में 36, लखनऊ में 34, मेरठ में 24, बाराबंकी में 22, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर में 21-21, मुरादाबाद, बरेली में 20-20, बुलंदशहर, हाथरस, बागपत में 18-18, हापुड़, कन्नौज में 17-17, अयोध्या में 15, बस्ती में 13, अलीगढ़, एटा में 12-12, बलिया, मऊ में 10-10, प्रयागराज में 9, लखीमपुर खीरी, इटावा, हरदोई, भदोही, मैनपुरी में 08-08, फर्रुखाबाद में 07, सहारनपुर में 06, फिरोजाबाद, संभल, मिर्जापुर, औरैया, गोंडा में 05-05, वाराणसी, जालौन, अमेठी में 04-04, बिजनौर, मथुरा, गोरखपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, उन्नाव, बदायूं में 03-03, जौनपुर, सुल्तानपुर, अमरोहा, सीतापुर, चंदौली, सोनभद्र, ललितपुर में 02-02 और आगरा, देवरिया, बलरामपुर, श्रावस्ती, बांदा में एक-एक मरीज मिला। 

सीएम ने सर्विलांस पूरा करने का निर्देश दिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सर्विलांस को और मजबूत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा- कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्यान दिया जाए। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि आशा वर्कर्स के द्वारा अब तक 17.93 लाख प्रवासी श्रमिकों का सर्वे किया चुका है। जिनमें संदिग्ध लक्षण मिले हैं, उनकी सैंपलिंग हो रही है। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को इस माह के आखिर तक सर्वे पूरा करने का निर्देश दिया है। 

17 जिलों में फ्रंटलाइन वर्कर्स में कोरोना पॉजिटिव मिला

कोरोनावायरस की जंग में अहम भूमिका निभा रहे स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों के फ्रंटलाइन वर्कर्स में संक्रमण की आशंकाओं का पता लगाने के लिए रैंडम सर्वे कराया। इसमें प्रदेश के 668 अस्पतालों को शामिल किया गया था। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि स्टाफ, गार्ड, ओपीडी स्टाफ आदि सबसे ज्यादा मरीजों के संपर्क में आते हैं, उनकी सैंपलिंग की गई। कुल 4577 सैंपल में से 51 सैंपल कोरोना पॉजिटिव आए। ये 17 जिलों से संबंधित हैं। वहीं, 58 जिलों के अस्पताल संक्रमण से सुरक्षित मिले हैं। 

यहां जिलों में संक्रमण मिला
मऊ, संतकबीरनगर, शामली, मुजफ्फरनगर, सुल्तानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, मैनपुरी, कानपुर नगर, बागपत, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद, अमरोहा, गोंडा, जालौन के अस्पतालों में संक्रमण मिला है। अब संबंधित अस्पतालों को सैनिटाइज कर बाकी स्टाफ की भी सैंपलिंग के निर्देश दिए गए हैं। 

आज शाम चार बजे एक्टिव हो जाएगा 112 मुख्यालय
यूपी 112 मुख्यालय में छह कर्मियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद भवन को सील कर दिया गया था। लेकिन, आज शाम 4 बजे से यूपी 112 मुख्यालय फिर से एक्टिव हो जाएगा। एडीजी असीम अरुण ने बताया कि रविवार को पूरे मुख्यालय को सैनिटाइज किया गया। वर्तमान में एक तिहाई कॉलटेकर की कॉल रिसीव की जा रही हैं। मुख्यालय की क्षमता 670 कॉल टेकर की है। वर्तमान में 140 कॉल टेकर वर्क फ्रॉम होम हैं ओर एक शिफ्ट में 40 कॉल टेकर प्रयागराज स्थित यूपी 112 मिरर सेंटर से कॉल रिसीव कर रही हैं। 

बस्ती: मुंबई से आ रही ट्रेन में मिले 23 संदिग्ध
रेलवे स्टेशन पर रविवार को बांद्रा से मुजफ्फरपुर को जाने वाले ट्रेन संख्या 09037 के कोच नंबर एस-9 में कोरोना के 23 संदिग्ध यात्रा करते हुए मिले। यह सभी कोरोना संदिग्ध मुंबई से बस्ती पहुंचे थे। आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव ने बताया कि इन यात्रियों के एक परिवारीजन मुंबई के अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि इस ट्रेन में कोरोना के संदिग्ध यात्रा कर रहे हें। सभी एक ही परिवार के हैं। सभी को ट्रेन के पहुंचने पर उतार लिया गया। उन्हें कोविड केयर सेंटर भानपुर पहुंचाया गया। यहां सैंपल लिए गए हैं। अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है।  

वाराणसी: 14 नए केस, एक की मौत
जिले में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ने लगी है। रविवार देर रात तक आए परिणामों में 14 नए केस सामने आए। एक संक्रमित की मौत भी हो गई। अब तक यहां 13 संक्रमितों की मौत हुई है। जबकि 332 संक्रमित मिल चुके हैं। हालांकि, राहत की बात है कि अब तक 233 मरीज ठीक हो चुके हैं। महज 86 मरीज एक्टिव हैं। नए संक्रमितों में मुम्बई से लौटी महिला डॉक्टर समेत 7 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं, यात्रियों से गुलजार रहने वाला कैंट रेलवे स्टेशन, लहरतारा कैंट फ्लाई ओवर पर सुबह सन्नाटा पसरा रहा। कोरोना संक्रमण के चलते लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें